35000 महिलाओं से बनाए संबंध, 9 वर्ष की उम्र में किया था पहला विद्रोह, जानिए कौन है अमेरिका का ये सबसे बड़ा दुश्मन

America's biggest enemy: दुनिया में कई ऐसे शासक हैं जिनकी कहानी आपने सुनी होगी लेकिन आज हम आपको एक ऐसे शासक के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने 9 वर्ष की उम्र में पहला विद्रोह किया था और अपने जीवनकाल में 35 हजार महिलाओं से संबंध बनाया था तो चलिए जानते हैं.

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Fidel Alejandro Castro Ruz: इस दुनिया में कई शासक ऐसे आए जो अपनी एक अलग पहचान छोड़ गए हैं. आज हम आपको क्यूबा के एक ऐसे प्रधानमंत्री के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अमेरिका का सबसे बड़ा दुश्मन माना जाता था. इस शासक का नाम था फिदेल ऐलेजैंड्रो कास्त्रो रूज़ जिसकी कहानी बेहद दिलचस्प है. इनके बारे में कहा जाता है कि, इन्होंने एक-दो नहीं बल्कि 35 हजार महिलाओं से संबंध बनाए थे. इस बात का जिक्र फिदेल कास्त्रो पर बनी एक डॉक्यूमेंट्री में किया गया है.

इस डॉक्यूमेंट्री में बताया गया है कि, उसने 82 साल की उम्र तक हजारों महिलाओं से संबंध बनाया. कास्त्रो के बारे में सबसे हैरान कर देने वाली बात यह है कि, उसे 638 बार मारने की कोशिश की गई थी लेकिन वह हर बार बच गया. तो चलिए इसके बारे में और दिलचस्प बाते जानते हैं.

फिदेल ऐलेजैंड्रो कास्त्रो
फिदेल ऐलेजैंड्रो कास्त्रो

कौन था फिदेल ऐलेजैंड्रो कास्त्रो रूज़

फिदेल ऐलेजैंड्रो कास्त्रो रूज़ का जन्म 13 अगस्त 1926 को एक अमीर परिवार में हुआ था. कास्त्रो ने हवाना विश्वविद्यालय से कानून की डिग्री हासिल की थी. पढ़ाई  के दौरान राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी और बहुत जल्द वह क्यूबा की राजनीति में एक मान्यता प्राप्त व्यक्ति बन गए. वहीं साल 1959 की क्रांति के जरिए अमेरिका समर्थित फुल्गेंकियो बतिस्ता की तानाशाही को उखाड़ फेंका और सत्ता पर कब्जा कर लिया.

सबसे ज्यादा समय तक शासन करने वाले शासक थे कास्त्रो

फिदेल कास्त्रो को कम्युनिस्ट क्यूबा का जनक माना जाता था. वह ब्रिटेन की महारानी और थाईलैंड के राजा के बाद दुनिया के तीसरे ऐसे शासक थे जिन्होंने सबसे ज्यादा समय तक शासन किया. कास्त्रो ने साल 1959 से लेकर 1976 तक क्यूबा के प्रधानमंत्री रहे और साल 1976 से लेकर 2008 तक राष्ट्रपति रहे थे.

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड में भी दर्ज है फिदेल कास्त्रो का नाम

फिदेल कास्त्रो का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड में भी दर्ज है. दरअसल, 29 सितंबर 1960 को उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में 4 घंटे 29 मिनट का लंबा भाषण दिया था. इसके बाद उन्होंने दूसरा सबसे लंबा भाषण साल 1986 में कम्युनिस्ट पार्टी कांग्रेस के कार्यक्रम में दिया था. यह भाषण 7 घंटे 10 मिनट का था जिसकी वजह से उनका नाम गिनीज बुक में दर्ज है. इसके अलावा उनके पास एक गाय थी जो सबसे ज्यादा दूध देती थी. वह दिन में 110 लीटर दूध देती थी जिसका रिकॉर्ड भी गिनीज बुक में दर्ज है.

फिदेल कास्त्रो
फिदेल कास्त्रो

कास्त्रो को 638 बार की गई थी मारने की कोशिश-

फिदेल कास्त्रो ने दावा किया था कि, उन्हें  638 बार जान से मारने की कोशिश की गई थी लेकिन वह हर बार अपनी जान बचाने में कामयाब हो गए. उन्होंने अपनी हत्या करने की कोशिश आरोप अमेरिका सेंट्रल इंटेलिजेंस पर लगाया था. उन्होंने दावा किया था कि, उनकी हत्या करने के लिए जहरीली दवाओं, जहरीली सिगार, विस्फोटक और जहरीले पाउडर जैसे तमाम तरह की चीजों का उपयोग किया गया था.

calender
15 February 2024, 11:55 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो