Moscow Concert Hall Attack: ISIS ने ली मॉस्को हमले की जिम्मेदारी, अब तक 70 की मौत, 145 लोग जख्मी

Moscow Concert Hall News: मॉस्को के क्रॉकस सिटी हॉल में कल बड़ी आतंकी हमला हुआ है. इसमें 70 लोगों की जान चली गई और 145 से अधिक लोग घायल हो गए.

JBT Desk
JBT Desk

Moscow Concert Hall: रूस की राजधानी मॉस्को में बड़ा आतंकी हमला हुआ है. यहां क्रॉकस सिटी हॉल में 5 बंदूकाधारियों ने भीड़ पर गोलीबारी की. इस हमले में करीब 70 लोगों की मौत हो गई और 145 से अधिक लोग घायल हो गए. इस खबर से दुनियाभर में कोहराम मचा दिया है. आतंकी घटना लगातार बढ़ती जा रही है. एक रिपोर्ट के मुताबिक रूस की शीर्ष सुरक्षा एजेंसी का कहना है कि मॉस्को कॉन्सर्ट हॉल पर हुए हमले से आसपास दहशत फैली हुई है. रूसी अधिकारियों ने मॉस्को में आतंकी हमले की पुष्टि की है. हालात पर काबू करने के लिए रूसी नेशनल गार्ड्स मौके पर पहुंच गए. फिर उन्होंने आतंकियों से निपटने के लिए अपना अभियान भी शुरू कर दिया.

पीएम मोदी ने की घटना की निंदा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मॉस्को में हुई घटना पर दुख जताया और इसकी निंदा की. पीएम मोदी ने एक्स पोस्ट में कहा कि हम मॉस्को में हुए जघन्य आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा करते हैं. हमारी संवेदनाएँ और प्रार्थनाएँ पीड़ित परिवारों के साथ हैं. दुख की इस घड़ी में भारत रूसी संघ की सरकार और लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है.

इस्लामिक स्टेट ने ली जिम्मेदारी

मॉस्को कॉन्सर्ट हॉल  पर हुए हमले की जिम्मेदारी इराक और सीरीया के बड़े हिस्से पर कब्जा करने के मंसूबे पाले बैठे इस्लामिक स्टेट ने ली है. रूसी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार हमलावर एक सफेद रंग की कार में आए थे. हालांकि कार की साफ तस्वीरें कैमरे में कैद नहीं हो पाई हैं. रूसी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अभी भी आतंकी बड़ी संख्या में रूस में पनाह लिए हुए हैं.

घटना स्थल पर पहुंची 50 से अधिक एम्बुलेंस

आरटी के अनुसार मॉस्को क्षेत्र के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 50 एम्बुलेंस टीमों को क्रोकस सिटी हॉल के लिए रवाना किया गया है. वहीं आरटी ने आपातकालीन सेवाओं के हवाले से एक्स हैंडल पर पोस्ट किया. हॉल के बेसमेंट से 100 लोगों को बचाया गया. रूस की सुरक्षा ऐजेंसी ने कहा कि मॉस्को क्रोकस सिटी हॉल में गोलीबारी के बीच प्रवर्तन एजेंसियों अहम कदम उठा रही है. रिपोर्ट में बताया गया कि हमलावरों ने खुद को जलती हुई इमारत के अंदर बंद कर लिया है.

 

पहले ही मिले थे आतंकी हमले के संकेत

इस हमले के लेकर रूस की शीर्ष एजेंसी गोलीबारी, विस्फोट और आग की घटना को आतंकवादी हमला मानकर जांच कर रही है. रिपोर्ट्स में बताया गया कि कुछ दिनों पहले ही अमेरिका ने आतंकी हमले को लेकर अलर्ट जारी किया था. उसने नागरिकों को मॉस्को में सामूहिक समारोहों में न जाने का सुझाव दिया था. अमेरिका ने बयान में कहा कि मॉस्को में हुए भयानक आतंकी हमले में यूक्रेन की भूमिका के कोई प्रारंभिक संकेत नहीं मिले हैं.

calender
23 March 2024, 06:02 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो