इंसान के अंदर सुअर की किडनी हुई ट्रांसप्लांट, जानें कैसे किया गया ये अनोखा काम

America: अमेरिका के एक डॉक्टर की टीम ने इंसान के अंदर सुअर की किडनी ट्रांसप्लांट करके अनोखा काम कर दिखाया है. जिसके बाद चिकित्सा विभाग में तहलका मच गया है.

JBT Desk
JBT Desk

America:  अमेरिका में एक अनोखा कार्य किया गया है. जहां दुनिया में पहली बार इंसान के अंदर सुअर की किडनी ट्रांसप्लांट की गई है. इस अनोखे कार्य को करने से पहले अमेरिकी सर्जनों ने उसकी आंशिक रूप से जांच की. जिसके बाद 62 साल के रोगी के अंदर इसको सफल तरीके से लगा दिया गया. दरअसल अमेरिका के बोस्टन में सर्जनों की एक टीम ने इस बात की पुष्टि की है कि उन्होंने सुअर की किडनी को सफलता पूर्वक इंसान की शरीर में लगा दिया है. इस बात को सुनने के बाद चिकित्सा विभाग में बड़ा बवाल मच गया है.

अमेरिका में हुआ इसका सफल परीक्षण

अमेरिका के डॉक्टरों ने इस अनोखे घटना को कर दिखाया है. सुअर की किडनी इंसान के अंदर लगाने से पहले उसकी मुख्य रुप से आंशिक जांच की गई थी. मिली जानकारी के मुताबिक अमेरिकी डॉक्टरों का कहना है कि दुनिया में पहली बार आनुवंशिक रूप से इस तरह की इंजीनियर की गई है. दरअसल बोस्टन के डॉक्टरों ने मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल के अंदर किडनी के लास्ट स्टेज पर पहुंचे रोगी का ऑपरेशन किया. लगभग 4 घंटे तक इंसान की सर्जरी चलती रही.

सुअर की किडनी हुई ट्रांसप्लांट

आपको बता दें कि इससे पहले सुअर की किडनी को अस्थायी रूप से मस्तिष्क-मृत दाताओं के अंदर प्रतिरोपित की जाती थी. मगर इस प्रक्रिया के बाद सूअरों से किडनी प्रत्यारोपण पाने वाले इंसानों की मृत्यु कुछ ही महीनों के अंदर हो गई थी. जिसके बाद अमेरिकी डॉक्टरों ने इस कार्य के ऊपर रोक लगा दिया था. मगर अब डॉक्टरों द्वारा कई सालों तक इस मरीज की देखरेख की जाएगी. क्योंकि अमेरिकी डॉक्टरों की टीम ने अब ये नया कमाल कर दिया है. अगर ये किडनी ट्रांसप्लांट सफल रहा तो इससे कई किडनी रोगियों को फायदा मिलने वाला है.

calender
21 March 2024, 10:58 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो