North Korea: उत्तर कोरिया अपने परमाणु संयंत्र में बनाएगा बम ईंधन! अमेरिका-जापान ने जताई चिंता

Nuclear Plant: अमेरिका की चेतावनी के बाद भी नॉर्थ कोरिया अपने इरादों पर लगातार आगे बढ़ रहा है, अब उसने अपने मुख्य परमाणु संयंत्र में बम ईंधन बनाना शुरू कर दिया है.

Sachin
Sachin

Nuclear Plant: अमेरिका की चेतावनी के बाद उत्तर कोरिया अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है, संयुक्त राष्ट्र परमाणु एजेंसी और बाहरी विशेषज्ञों ने कहा कि ऐसा लग रहा है कि उत्तर कोरिया अपने मुख्य परमाणु संयंत्र में बम ईंधन बनाना चाहता है. इसके लिए वह नई चीजों पर लगातार काम कर रहा है. अब उत्तर कोरिया से जापान और अमेरिका चिंतिंत हो उठा है. किम जोंग उन पहले भी दुनिया को चेता चुके हैं कि जब कोई दुश्मन उकसाएगा तो वह इसका जवाब परमाणु हथियारों से देंगे. 

यूएन परमाणु ने जताई हैरानी

आईएईए के महानिदेशक राफेल ग्रॉसी ने गुरुवार को कहा कि अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के मुताबिक अक्टूबर के महीने में गब्योन परमाणु परिसर में प्रकाश-जल रिएक्टर के पास गतिविधि पर वृद्धि देखी गई है. ग्रासी ने आगे कहा कि अवलोकन प्रकाश-जल रिएक्टर या एलडब्ल्यूआर के अनुरुप था. 

अमेरिका और नॉर्थ कोरिया आमने-सामने

इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया, उत्तर कोरिया के विनाशक नीतियों के खिलाफ हैं. उन्होंने हम नॉर्थ कोरिया के अवैध हथियारों और सामूहिक विनाश का विरोध करते हैं. इसी के साथ बुधवार को तीनों देशों के राजनयिकों ने नॉर्थ कोरिया के बैलस्टिक प्रक्षेपण ने कड़ी निंदा की है. शक्तिशाली ह्वासोंग-18 बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण के रिकॉर्डतोड़ के आयोजन से चिंता काफी बढ़ गई है. 

जापान ने जाहिर की चिंता 

बता दें कि उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु संयत्र से मिसाइल लॉन्च के दौरान ठोस ईंधन आधारित अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का इस्तेमाल किया. इसी लॉन्चिंग से जापान चिंता जाहिर की थी. बताया जा रहा है कि नॉर्थ कोरिया के साथ प्रक्षेपण ऐसे समय में हुआ है. जब अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने एकसाथ परमाणु योजना बनाने का प्लान किया है. 

calender
23 December 2023, 06:37 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो