पाकिस्तान में फिर होगा चुनाव, वोटों की गिनती के बीच इलेक्शन कमीशन ने क्यों लिया ये फैसला?

Pakistan Election Results 2024: 8 फरवरी को पाकिस्तान में आम चुनाव हुए थे. इस दौरान कई जगह पर झड़प हुईं था जिसके बाद पाकिस्तान में कई जगह पर दोबार से चुनाव कराए जाएंगे.

calender
11 February 2024, 10:53 AM IST

हाइलाइट

  • पाकिस्तान के कई इलाकों में दोबारा होगा मतदान
  • मतदान वाले दिन यहां के केंद्रों पर हुई थी झड़प

Pakistan Election Results 2024: एक तरफ जहां पाकिस्तान में 'वोटिंग' के दौरान कई जगहों पर हिंसक झड़पें देखने को मिलीं. इसके साथ ही पड़ोसी देशों के उम्मीदवारों और मतदाताओं ने यह भी आरोप लगाया कि कुछ लोगों ने मतदान सामग्री छीनने और उसे तबाह करने की कोशिश की थी. अब लोगों की इन समस्याओं का संज्ञान लेते हुए पाकिस्तान चुनाव आयोग ने इनमें से कुछ मतदान केंद्रों पर दोबारा मतदान कराने का फैसला किया है. 

15 फरवरी को दोबारा से चुनाव

पुनर्मतदान की तैयारी ऐसे समय में की जा रही है जब देश में 8 फरवरी को हुए मतदान के लिए वोटों की गिनती चल रही है. जियो न्यूज की खबर के मुताबिक, शीर्ष चुनाव निकाय ने कई मतदान केंद्रों पर दोबारा वोटिंग की ऐलान किया गया है. इलेक्शन कमीशन ने 15 फरवरी को जिन मतदान केंद्रों पर दोबारा मतदान कराया जाएगा उनके नाम बताएं हैं.

NA-88 खुशाब-II (पंजाब)

8 फरवरी को मतदान के दौरान इसी जगह पर भीड़ में मारपीट हो गई थी. जिसके बाद मतदान सामग्री जलने की खबर सामने आई. अब मामला शांत हो गया है तो 26 मतदान केंद्रों पर दोबारा मतदान कराया जाएगा.

पीएस-18 घोटकी-I (सिंध)

8 फरवरी को यहां वोटिंग के दौरान कुछ लोगों द्वारा वोटिंग सामग्री छीनने की खबर सामने आई थी. जिसके बाद चुनाव आयोग ने 2 मतदान केंद्रों पर दोबारा मतदान कराने का फैसला लिया है.

PK-90 कोहाट-I (खैबर पख्तूनख्वा)

चुनाव के दौरान कुछ आतंकवादियों द्वारा मतदान सामग्री को क्षतिग्रस्त करने के बाद, ईसीपी ने उपरोक्त निर्वाचन क्षेत्र में 25 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान का आदेश दिया है. इन सभी मामलों के बीच, शीर्ष चुनावी निकाय ने NA-242 कराची केमारी-I (सिंध) में 1 मतदान केंद्र पर तोड़फोड़ की शिकायत मिलने के बाद क्षेत्रीय चुनाव आयुक्त को 3 दिनों के अंदर जांच रिपोर्ट सौंपने का आदेश दिया है. 

कौन चल रहा आगे?

जियो न्यूज द्वारा बताए गए नतीजों के मुताबिक, 265 में से 255 सीटों पर नतीजे घोषित किए गए हैं. इसमें निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं, जिनमें से ज्यादातर पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) द्वारा समर्थित हैं. इमरान समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवारों ने 92 सीटें जीती हैं, जबकि पीएमएल-एन ने 73 और पीपीपी ने 54 सीटें जीती हैं. हालांकि, अभी अंतिम नतीजे नहीं आए हैं.

calender
11 February 2024, 10:24 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो