Pakistan: पाकिस्तान के कार्यवाहक पीएम बन सकते हैं इसहाक डार, जानें क्यों चर्चाओं में है नाम?

Isaac Darr: पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (PML-N) तत्काल आर्थिक नीतियों में कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए वित्त मंत्री इसहाक डार को कार्यवाहक प्रधानमंत्री बनाने के प्रस्ताव पर विचार कर रही हैं.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Pakistan News: पाकिस्तान में आम चुनाव कराए जाने की कवायद शुरू हो गई है. हाल ही में प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने मुल्क की सत्ता को कार्यवाहक सरकार को सौंपने की घोषणा की थी, ताकि देश में समय से आम चुनाव कराए जा सकें. इस बीच खबर है कि पाकिस्तान में कार्यवाहक प्रधानमंत्री के लिए कई नामों पर चर्चा चल रही हैं और इसमें सबसे ऊपर पाकिस्तान के वित्त मंत्री इसहाक डार का नाम है. 

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसहाक नाम उस दौरान चर्चाओं में आया था जब पाक पीएम शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली सरकार ने चुनाव अधिनियम 2017 में बदलाव को लेकर बैठक की थी. ताकि कार्यवाहक व्यवस्था बनाए जाने की स्थिति में सरकार के पास संवैधानिक जनादेश से इतर फैसले लेने पूरा अधिकार रहे. इस बदलाव का प्रयास इ​सलिए भी किया जा रहा है ताकि सरकार के स्वामित्व वाली संस्थाओं में विदेशी निवेश (FDI) हासिल करने की प्रकिया बनी रहें.

डार के नाम की खूब हो रही चर्चा

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया कि पाकिस्तान PML-N ने देश की आर्थिक नीतियों के कार्यान्वयन को अधिक मजबूत बनाने के उद्देश्य से खास योजना के तहत देश के कार्यवाहक प्रधानमंत्री के लिए वित्त मंत्री इसहाक डार के नाम का प्रस्ताव रखने पर विचार कर रही है. हालांकि डार के कार्यवाहक प्रधानमंत्री की उम्मीदवारी के बारे में अंतिम फैसला अगले हफ्ते तक लिए जाने की उम्मीद है. इस मामले में पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) से चर्चा किए जाने के बाद अंतिम फैसला लिया जा सकता है. बता दें कि पीपीपी पार्टी पाकिस्तान की गठबंधन वाली सरकार का हिस्सा है.

रिपोर्ट के मुताबिक, शहबाज शरीफ सरकार चुनाव अधिनियम 2017 की धारा 230 में बदलाव करने पर भी विचार कर रही है. इस बदलाव के बाद कार्यवाहक प्रधानमंत्री के पास आर्थिक फैसले लेने का अधिकार रहेगा. बताया जा रहा है कि नए संशोधनों को अगले हफ्ते पाकिस्तानी संसद में पेश किया जा सकता है. 

calender
24 July 2023, 10:46 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो