Brics Summit: अफ्रीका के राष्ट्रपति के साथ पीएम मोदी ने की द्विपक्षीय बैठक, कई मुद्दों पर हुई चर्चा

Brics Summit: 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का आज दूसरा दिन है. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के साथ द्विपक्षीय बैठक की. इसके बाद पीएम मोदी जोहान्सबर्ग में खुले और बंद पूर्ण सत्र में भाग लेने लिए कन्वेंशन सेंटर पहुंचे.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

हाइलाइट

  • 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का आज दूसरा दिन है.
  • PM मोदी और सिरिल रामफोसा के बीच हुई द्विपक्षीय बैठक
  • बैठक के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी.

Brics Summit: 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का आज दूसरा दिन है. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के साथ द्विपक्षीय बैठक की. इसके बाद पीएम मोदी जोहान्सबर्ग में खुले और बंद पूर्ण सत्र में भाग लेने लिए कन्वेंशन सेंटर पहुंचे. इससे पहले मंगलवार को लीडर्स रिट्रीट के दौरान ब्रिक्स विस्तार पर महत्वपूर्ण परिणाम सामने आया. भारत ने सदस्यता मानदंडों और नए सदस्यों के चयन पर आम सहमति बनाने में अग्रणी भूमिका निभाई.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से इतर जोहान्सबर्ग में बैठक के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के साथ एक उत्कृष्ट बैठक हुई. हमने भारत-दक्षिण अफ्रीका संबंधों को गहरा करने के उद्देश्य से कई मुद्दों पर चर्चा की. हमारी चर्चाओं में व्यापार, रक्षा और निवेश संबंध प्रमुखता से शामिल रहे. हम ग्लोबल साउथ की आवाज को भी मजबूत करने के लिए मिलकर काम करते रहेंगे.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, लीडर्स रिट्रीट के दौरान ब्रिक्स विस्तार पर महत्वपूर्ण परिणाम सामने आया. भारत ने सदस्यता मानदंडों और नए सदस्यों के चयन पर आम सहमति बनाने में अग्रणी भूमिका निभाई. सूत्रों ने बताया कि भारत के प्रयास रणनीतिक साझेदारों को नए सदस्यों के रूप में शामिल करने के उद्देश्य से निर्देशित थे.

रामफोसा ने अफ्रीका की विकास गाथा में ब्रिक्स देशों के योगदान का किया जिक्र

दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति ने अफ्रीका की विकास गाथा में योगदान देने के लिए ब्रिक्स देशों के सामने मौजूद अवसरों पर चर्चा किया. रामफोसा ने कहा, बुनियादी ढांचे, कृषि, विनिर्माण, स्वच्छ ऊर्जा और डिजिटल अर्थव्यवस्था जैसे क्षेत्रों में अधिक सहयोग के माध्यम से इसे हासिल किया जा सकता है.

calender
23 August 2023, 03:03 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो