Rishikesh Travel: सितंबर में बना रहें हैं ऋषिकेश में घूमने का प्लान तो यह जगहें नहीं किसी जन्नत से कम

Rishikesh Travel: ऋषिकेश केवल भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों के बीच भी योग नगरी के नाम से जानी जाती है. ऋषिकेश उत्तराखंड राज्य में स्थित एक प्रमुख पर्यटन स्थल है और यहाँ पर कई सुंदर जगहें हैं....

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

Rishikesh Travel: ऋषिकेश केवल भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों के बीच भी योग नगरी के नाम से जानी जाती है. ऋषिकेश उत्तराखंड राज्य में स्थित एक प्रमुख पर्यटन स्थल है और यहाँ पर कई सुंदर जगहें हैं जिन्हें आप घूमने के लिए चुन सकते हैं. हालांकि ऋषिकेश घूमने जाने के लिए हर मौसम सही है लेकिन इसकी खूबसूरती को अगर आप भी सितंबर के महीने में देखेंगे तो आपका भी मन गद - गद हो उठेगा. तो आइए जानते हैं  ऋषिकेश की कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में- 

1. त्रिवेणी घाट-
 ऋषिकेश का प्रमुख धार्मिक स्थल है, यहाँ पर गंगा नदी के संगम स्थल पर स्थित है. यह स्थान धार्मिक तथा पूरी तरह से मनोहारी है.

2. लक्ष्मण झूला-
 यह पुल ऋषिकेश का प्रमुख पर्यटन आकर्षण है, जिसे ज्यादातर लोग छुट्टी पर आने पर देखते हैं. इस पुल पर पैदल चलकर नदी की खूबसूरत झरनों को देखा जा सकता है.

3. नीलकंठ महादेव मंदिर-

 यह प्राचीन हिंदू मंदिर ऋषिकेश के पास स्थित है और भगवान शिव को समर्पित है. यहाँ पर आप धार्मिक पूजा कर सकते हैं और मंदिर की आदर्श वातावरण में विश्राम कर सकते हैं.

4. श्री भूवनेश्वरी मंदिर-

 

 Rishikesh Travel
Rishikesh Travel


 यह एक प्रसिद्ध शक्ति पीठ है जो शक्ति माता को समर्पित है, यहाँ पर विशाल उत्सवों का आयोजन किया जाता है और यहाँ चले जाने से पूर्णतः शांति मिलती है.

5. परमार्थ निकेतन आश्रम-
 यह ऊँचाइयों में स्थित आश्रम आपके मन को तृप्ति देगा और सच्चे आनंद की अनुभूति कराएगा. यहाँ पर ध्यान और मेडिटेशन के लिए एकांत और प्राकृतिक सुंदरता है.

ये कुछ ज्यादा चर्चित जगहें हैं, लेकिन ऋषिकेश में और भी कई स्थान हैं जो आपके रोमांच को पूरा कर सकते हैं. आपकी यात्रा में ध्यान और सुकून प्राप्त करने के लिए, आपको ऋषिकेश का अवश्य दौरा करना चाहिए.
 

calender
23 August 2023, 02:39 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो