दुनिया में बजा पीएम मोदी का डंका, फिजी और पापुआ न्यू गिनी के सर्वोच्च सम्मान से नवाजा गया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पापुआ न्यू गिनी में एफआईपीआईसी के तीसरे शिखर सम्मेलन में भाग लिया। इसके बाद उन्होंने कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ मुलाकात की।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

हाइलाइट

  • रिपब्लिक ऑफ पलाऊ के राष्ट्रपति पीएम मोदी को एबाकल अवॉर्ड से सम्मानित किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान में आयोजित जी-7 शिखर सम्मेलन और क्वाड बैठकों में शामिल होने के बाद रविवार को पापुआ न्यू गिनी पहुंचे थे। जहां पर उन्होंने फोरम फॉर इंडिया-पैसिफिक आइलैंड्स को-ऑपरेशन (FIPIC) के तीसरे शिखर सम्मेलन में भाग लिया। इस दौरान पीएम मोदी ने प्रशांत क्षेत्र के कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ मुलाकात की। 

सोमवार को भारत के वैश्विक नेतृत्व के तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पपुआ न्यू गिनी और फिजी के प्रधानमंत्री ने अपने देश के सर्वोच्च सम्मान से नवाजा है। फिजी के प्रधानमंत्री ने पीएम मोदी को 'कंपैनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी' प्रदान किया। बता दें कि दुनिया भर में अब तक कुछ ही गैर-फिजीवासियों को इस सम्मान से नवाजा गया है। 

दूसरी तरफ पापुआ न्यू गिनी ने प्रशांत द्वीप देशों की एकता और ग्लोबल साउथ का नेतृत्व करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 'कम्पैनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ लोगोहू' से सम्मानित किया। पपुआ न्यू गिनी का यह सम्मान बहुत कम गैर-निवासियों को प्राप्त हुआ है। 

इसके अलावा हिंद प्रशांत के द्वीप देश रिपब्लिक ऑफ पलाऊ के राष्ट्रपति सुरंगेल एस व्हिप्स जूनियर ने एफआईपीआईसी से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक की है। इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी को एबाकल अवॉर्ड से सम्मानित किया।

गौरतलब हो कि पीएम मोदी जी-7 समिट और क्वाड बैठकों में भाग लेने के बाद रविवार को हिंद प्रशांत महासागर के देश पापुआ न्यू गिनी पहुंचे थे। इस दौरान पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारापे ने पीएम मोदी का स्वागत किया। उन्होंने पीएम मोदी के पैर छुए और पीएम मोदी ने उन्हें गले लगाकर उनका अभिवादन स्वीकार किया। पापुआ न्यू गिनी का दौरान करने के बाद पीएम मोदी ऑस्ट्रेलिया की यात्रा पर रवाना हो गए है।

calender
22 May 2023, 03:04 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो