Pakistan: प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ आज दे सकते हैं इस्तीफा, 12 अगस्त को खत्म हो रहा कार्यकाल

Pakistan: प्रधानमंत्री मंगलवार को रावलपिंडी में पाकिस्तानी सेना के मुख्यालय भी गए थे. जिसे उनकी फेयरवेल विजिट बताया गया. पाकिस्तानी सेना मुख्यालय में आर्मी चीफ आसिम मुनीर ने पीएम का स्वागत किया था.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

हाइलाइट

  • 12 अगस्त को समाप्त हो रहा है कार्यकाल
  • इस्तीफे के बाद भंग हो जाएगी नेशनल असेंबली
  • राष्ट्रपति को भेजना होगा प्रस्ताव

Pakistan: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ बुधवार को इस्तीफा दे सकते हैं. पाकिस्तान में गठबंधन की सरकार नेशनल असेंबली को भंग करने का फैसला लिया है, ताकि आने वाले आम चुनाव की तैयारियों के लिए ज्यादा वक्त मिल जाए. बता दें कि पाकिस्तान की नेशनल असेंबली का कार्यकाल 12 अगस्त को खत्म हो रहा है. लेकिन 9 अगस्त को ही इस्तीफा देकर शहबाज शरीफ इसे भंग कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री मंगलवार को रावलपिंडी में पाकिस्तानी सेना के मुख्यालय भी गए थे. जिसे उनकी फेयरवेल विजिट बताया गया. पाकिस्तानी सेना मुख्यालय में आर्मी चीफ आसिम मुनीर ने पीएम का स्वागत किया था.

राष्ट्रपति को भेजना होगा प्रस्ताव

संसद को भंग करने के लिए राष्ट्रपति आरिफ अल्वी को प्रस्तान भेजना होगा. आरिफ अल्वी इमरान खान की पार्टी पीटीआई के पूर्व नेता हैं. अगर वह प्रस्तान को मंजूरी नहीं देते हैं तो भी 48 घंटे के अंदर संसद भंग हो जाएगी.

बता दें कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज की गठबंधन सरकार कुछ दिन और सत्ता में बनी रह सकती थी. पहले 11 अगस्त को संसद भंग करने की सिफारिश करने की योजना थी लेकिन पार्टी को आशंका थी कि राष्ट्रपति अल्वी ऐसे अचानक से नोटिफिकेशन जारी करने से इंकार कर सकते थे. 

ऐसे में पीएमएल-एन ने संसद को तीन दिन पहले ही भंग करने पर विचार कर रही है. अगर राष्ट्रपति किसी वजह से पीएम की बात नहीं भी मानते हैं तो संसद खुद ही समय पर भंग हो जाएगी. इस स्थिति में पाकिस्तान चुनाव आयोग को चुनाव करवाने के लिए 90 दिनों का समय मिल जाएगा. 

वक्त पर चुनाव को लेकर संशय

पाकिस्तान में समय पर चुनाव करवाने पर अभी भी संशय बना है. संवैधानिक अवधि पूरी होने के बाद चुनाव आयोग को 60 दिनों के अंदर चुनाव करवाने होते हैं. लेकिन मौजूदा स्थिति में 90 दिन भी कम हैं. दरअसल, पाकिस्तान में नई जनगणना करवाने को लेकर बात चल रही है. हितों की देखरेख के लिए बनी परिषद की मंजूरी के बाद ही चुनाव आयोग चुनाव करवा पाएगा.

calender
09 August 2023, 07:29 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो