Russia: बख्तरबंद ट्रेन से रूस पहुंचे किम जोंग उन, आज पुतिन से हो सकती है मुलाकात

Kim Jong Un Russia Visit: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन बख्तरबंद ट्रेन से रूस पहुंच गए है. सैन्य हथियारों के समझौतें को लेकर आज रूसी राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात कर सकते हैं.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Kim Jong Un in Russia: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन अपनी बख्तरबंद ट्रेन से मंगलवार रूस पहुंचे है. जहां पर उत्तर कोरिया के शासक रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बैठक करेंगे. किम का ये दौरा ऐसे समय में हो रहा है, जब रूस-यूक्रेन एक दूसरे पर लगातार हमले कर रहे है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोनों नेताओं के बीच सैन्य हथियारों के समझौतें को चर्चा हो सकती है.

इससे पहले जब किम जोंग उन रूस के लिए रवाना हुए थे तो उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया एक तस्वीर जारी की थी. जिसमें कोरियाई शासक प्योंगयांग से अपनी बख्तरबंद यानी बुलेट पूफ्र ट्रेन से रूस के लिए रवाना होने से पहले लोगों का अभिवादन करते हुए दिखे थे. किम के साथ उनके राजनयिकों और सैन्य कमांडरों के अलावा आर्म्स इंडस्ट्री के अधिकारी शामिल थे.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोनों नेताओं के बीच आज मुलाकात होने की संभावना है. रूस के राष्ट्रपति कार्यालय क्रेमलिन ने भी पुष्टि करते हुए कहा कि किम जोंग उन रूस आ रहे है. उधर, अमेरिका ने कहा कि किम जोंग पुतिन के साथ किसी प्रकार की बैठक सकते हैं. पेटागन ने कहा कि अगर अगर दोनों नेताओं की मुलाकात होती है तो ये किम जोंग उन की पिछले चार साल में पहली अंतरराष्ट्रीय बैठक होगी. बता दें कि किम कोविड-19 के बाद पहली बार विदेशी यात्रा पर है.

हाल ही में एक अ​मेरिकी अधिकारी ने बताया था कि बैठक में यूक्रेन में जारी युद्ध के लिए उत्तर कोरिया की ओर से रूस को हथियार उपलब्ध कराने को लेकर बातचीत होगी. इससे पहले किम जोंग साल 2019 में रूस के व्लादिवोस्तोक शहर में मुलाकात की थी. 

calender
12 September 2023, 01:20 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो