Libya Flood: लीबिया में विनाशकारी तूफान और बाढ़ ने मचाई तबाही, 2000 लोगों की मौत... कई हजार लापता

पूर्वी लीबिया सरकार के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अभी तक 2 हजार लोगों की मौत हो चुकी और यह आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है.

Sachin
Sachin

अफ्रीका द्वीप के लीबिया में तूफान डेनियल के कारण विनाशकारी बाढ़ आ गई, अफ्रीका के पूर्वी हिस्से में बाढ़ के कारण 2 हजार लोगों की मौत की आशंका जताई जा रही है. बता दें कि सबसे ज्यादा विनाश डोर्ना शहर में हुआ है. इसी के साथ शहर को आपदा क्षेत्र घोषित कर दिया गया है. 

भारी तूफान और बाढ़ से दो हजार लोगों की मौत 

बता दें कि पूर्वी सेना के प्रवक्ता ने मीडिया को बताया कि डोर्ना शहर में बाढ़ के कारण 2000 लोगों की जान चली गई और 5 से 6 हजार लोग लापता है. लीबिया प्रशासन का कहना है कि तूफान के बाद डोर्ना में ऊपरी हिस्से में बांध टूटने से भयंकर बाढ़ आई है. वहीं, लीबिया के प्रधानमंत्री ने कहा कि बाढ़ के कारण डोर्ना शहर पूरी तरह से तबाह हो गया है. तटीय इलाका डोर्ना के भूमध्यसागरीय तूफान डेनियल की चपेट में आने के बाद आपदा क्षेत्र घोषित कर दिया गया है. 

मौतों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है

पूर्वी लीबिया सरकार के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अभी तक 2 हजार लोगों की मौत हो चुकी और यह आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. लीबिया की स्थानीय मीडिया की खबरों की माने तो, बाढ़ आने से लीबिया में कई शहरों में घर और अन्य संपत्तियां उजड़ गई हैं. साथ ही संचार और सेवा पूरी तरीके से ठप पड़ गया है. वहां पर आम लोगों को मदद भेजने के लिए सरकार को कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है, संचार न होने के कारण लोगों का भी पता नहीं है, वह कहां पर हैं. 

शनिवार की रात आपात स्थिति घोषित 

वहीं, पूर्वी लीबिया के प्रधानमंत्री ओसामा हामाद ने कहा कि बाढ़ के कारण आम लोग बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं, इसलिए वहां पर तीन दिन का शोक रखा गया है और देश भर में आधे झंडे झुकाने का आदेश दिया गया है. उन्होंने कहा कि हमने शनिवार की रात ही आपात स्थिति घोषित कर दी थी. बाढ़ से पहले एहतियातन बरतने और स्कूल बंद कर दिए गए थे. 

calender
12 September 2023, 08:12 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो