Russia-Ukraine War: हमलों में रूस के 35 ड्रोन मार गिराए, यूक्रेन की सेना ने किया दावा

यूक्रेन ने कहा कि रूस ने खार्किव, खेरसॉन, मायकोलाइव और ओडेसा जैसे शहरों में कल रात 16 मिसाइल हमले किए है।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

हाइलाइट

  • यूक्रेन ने दावा किया है कि उसने ईरान के बने 35 शहीद ड्रोन को नष्ट कर दिया है।

रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध को 14 महीने से ज्यादा का समय बीच चुका है। पिछले साल 24 फरवरी को शुरू हुए इस युद्ध में अब तक दोनों देशों के करीब लाखों सैनिकों की जान जा चुकी है। यूक्रेन की इमारतें खंडहर में तब्दील हो गई है। 24 फरवरी, 2020 को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आदेश के बाद रूस के सैनिकों ने यूक्रेन पर हमला किया था। रूस के मुकालबले सैन्य शक्ति में कमजोर होने के बावजूद यूक्रेन जंग के मैदान में खड़ा हुआ है। 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रूस ने एक बार फिर से यूक्रेन पर हमले तेज कर दिए है। हमलों के बीच यूक्रेन ने दावा किया है कि उसने ईरान के बने 35 शहीद ड्रोन को नष्ट कर दिया है। रूस ने इन ड्रोन से यूक्रेन के अलग-अलग क्षेत्रों पर हमला किया था। यूक्रेन की सेना के अनुसार, रूस ने खार्किव, खेरसॉन, मायकोलाइव और ओडेसा शहरों में तेज हमले किए है। रूस ने कल रात करीब 16 मिसाइल हमले किए। पिछले हफ्ते यूक्रेन पर 61 हवाई हमले किए गए थे। 

रूसी हमलो से यूक्रेन के कई शहरों को काफी नुकसान पहुंचा है। इन हमलों में कई लोग हताहत हुए है। बहुमंजिला इमारतें, लोगों के घर समेत कई बुनियादी ढांचे क्षतिग्रस्त या नष्ट हो नए है। कीव के मेयर क्लिट्सको ने बताया कि राजधानी कीव की इमारतों और बुनियादी ढांचे काफी नुकसान पहुंचा है। जबकि कम से कम पांच लोग घायल हो गए है।

इससे पहले शनिवार को यूक्रेन की वायुसेना के कमांडर मायकोला ओलेशचुक ने कहा था कि इस हफ्ते की शुरुआत में रूसी हाइपरसोनिक मिसाइल को यूक्रेन की राजधानी कीव पर रात में हुए हमले के दौरान मार गिराया है। यूक्रेन ने कहा कि रूसी क्षेत्र से मिग-31के विमान से केएच-47 मिसाइल को दागा गया और पैट्रियट मिसाइल से मार गिराया गया। दरअसल, क्रेमलिन पर हुए हमले के बाद एक बार फिर से दोनों देशों में संघर्ष तेज हो गया। 

3 मई (बुधवार) की रात क्रेमलिन ने बयान जारी कर कहा था कि बीती रात को कीव (यूक्रेन) सरकार ने रूसी राष्ट्रपति के आवास पर ड्रोन हमले का प्रयास किया। उनके दो मानव रहित एरियल व्हीकल्स (ड्रोन) हमला करने आए थे, जिन्हें रूसी सैन्य-रडार सिस्टम ने डिटेक्ट कर मार गिराया है।

calender
08 May 2023, 03:04 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो