Pakistan:इस्लामाबाद में चीन और तालिबान के बीच हुए अहम समझौते

पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने शनिवार को इस्लामाबाद में चीन और अफगानिस्तान के अपने समकक्षों के साथ त्रिपक्षीय वार्ता की थी। जिसमें चीन और तालिबान के बीच कुछ अहम समझौते किए गए है।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

हाइलाइट

  • अफगानिस्तान में सड़क और अन्य विकास योजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए तालिबान तैयार हो गया है।

राजधानी इस्लामाबाद में पाकिस्तान, चीन और अफगानिस्तान के बीच त्रिपक्षीय बैठक हुई है। शनिवार को विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने चीन और तालिबान के अपने समकक्षों से मुलाकात की। इस बैठक में सड़क सहित अन्य विकास योजनाओं को लेकर समझौते किए गए है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन ने अफगानिस्तान में अरबों डॉलर निवेश करने की पेशकश की। जिसके तालिबान सरकार ने अनुमति दे दी। 

रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान चीन ने करीब 60 अरब डॉलर के चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे को अफगानिस्तान तक ले जाने के साथ-साथ अन्य विकास परियोजनाओं के पुनर्निर्माण पर साथ मिलकर कार्य करने का संकल्प लिया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने सयुंक्त बयान में कहा कि दोनों पक्ष अफगान के लोगों के लिए मानवीय और आर्थिक सहायता जारी रखने और विकास सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए हैं। 

बैठक में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की एक दशक पहले शुरू की गई प्रमुख परियोजनाओं पर भी चर्चा की गई। तालिबान सरकार ने विकास परियोजना में भाग लेने और बुनियादी ढांचे में निवेश प्राप्त करने की संभावना जताई है। तालिबान शासन के शीर्ष राजनयिक आमिर खान मुत्ताकी के उप प्रवक्ता हाफिज जिया अहमद ने बताया कि मुत्ताकी ने इस्लामाबाद में अहम बैठक में हिस्सा लिया है। जिसमें हम कई समझौते पर पहुंचे है। वहीं, तालिबान ने भी चीन से देश के समृद्ध संसाधनों में निवेश को बढ़ावा देने की उम्मीद व्यक्त की है। 

calender
07 May 2023, 06:55 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो