सऊदी अरब में डोभाल से मिले अमेरिका के NSA सुलिवन, कई मुद्दों पर हुई चर्चा

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने रविवार को सऊदी अरब में क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान और अपने भारतीय समकक्ष अजित डोभाल के साथ बैठक की।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

हाइलाइट

  • सुलविन और डोभाल मई के अंत में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले क्वाड शिखर सम्मेलन से इतर फिर से मुलाकात करेंगे।

व्हाइट हाउस ने जानकारी दी है कि अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने रविवार को सऊदी अरब में अपने भारतीय समकक्ष अजित डोभाल के साथ बैठक की। जनवरी में यहां 'इंडिया-यूएस आईसीईटी (इनीशिएटिव ऑन क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजी)' संवाद शुरू करने के बाद दोनों के बीच यह पहली बैठक है। 

रविवार को जेद्दा में जेक सुलिवन, क्राउन प्रिंस और अजित डोभाल के बीच बैठक में भारत और दुनिया के साथ जुड़ी कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं और विभिन्न क्षेत्रीय मुद्दों पर बातचीत हुई है। व्हाइट हाउस ने बताया कि इस महीने के अंत में सुलिवन और डोभाल ऑस्ट्रेलिया में क्वाड शिखर सम्मेलन से इतर फिर से मुलाकात करेंगे।

व्हाइट हाउस के अनुसार, सात मई (रविवार) को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवान ने सऊदी के प्रधानमंत्री और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान, संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शेख तहनून बिन जायद अल नाहयान और भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात की। जानकारी के अनुसार, सुलिवन ने द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मामलों पर चर्चा करने के लिए क्राउन प्रिंस, शेख तहनून और डोभाल के साथ द्विपक्षीय बैठक भी की है। 

सऊदी का शुक्रिया अदा किया

सूडान से अमेरिकियों को निकालने के लिए व्हाइट हाउस ने सऊदी अरब का शुक्रिया अदा किया है। व्हाइट हाउस ने कहा कि "सुलिवन ने सूडान से अमेरिकी नागरिकों को निकालने में सऊदी अरब के सहयोग के लिए क्राउन प्रिंस को धन्यवाद दिया। इसके अलावा चारों प्रतिनिधि विचार विमर्श करने और चर्चा में शामिल मुद्दों पर कार्रवाई करने पर सहमति व्यक्त की है।"

सऊदी अलग-थलग करने का लिया था संकल्प

सरकारी सऊदी प्रेस एजेंसी ने जेद्दा में जेक सुलिवन और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के बीच बैठक की जानकारी दी। एजेंसी ने कहा कि दोनों नेताओं के बीच रणनीतिक संबंधों की समीक्षा की गई। बैठक में अन्य अमेरिकी अधिकारी भी शामिल हुए। ज्ञात हो कि इस्तांबुल में सऊदी वाणिज्य दूतावास में वाशिंगटन पोस्ट के पत्रकार जमाल खशोगी की 2018 में हत्या की गई थी। इसके बाद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने चुनाव प्रचार अभियान के दौरान सऊदी अरब को अलग-थलग करने का संकल्प लिया था। 

calender
08 May 2023, 12:52 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो