Russia-Ukraine War: युद्ध को खत्म करने में भारत दे सकता है अहम योगदान, यूक्रेन में अमेरिकी राजदूत का बड़ा बयान

Russia-Ukraine War: पिछले 16 महीनों से रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है. इस युद्ध को रोकने के लिए दुनियाभर के कई देशों ने पहल भी है. बावजूद ज्यादातर देश इस युद्ध को रोकन में विफल रहे. अब दुनिया के देशों का मानना है कि युद्ध को रोकने के लिए भारत को आगे आना होगा.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Russia-Ukraine War: यूक्रेन में अमेरिकी राजदूत ब्रिजेट ए ब्रिंक गुरूवार (5 जुलाई) का कहा कि वैश्विक स्तर पर बढ़ते कद और इस साल जी-20 की अध्यक्षता के साथ भारत यूक्रेन में युद्ध को खत्म करने में अहम योगदान दे सकता है. उन्होंने एक ऑनलाइन ब्रीफिंग के दौरान कहा कि अलग-अलग वैश्विक चुनौतियों के समाधान में भारत का नेतृत्व काफी अहम है.   

राजदूत ब्रिजेट ए ब्रिंक ने कहा, 'ग्लोबल साउथ पर युद्ध के विपरीत प्रभाव को लेकर नई दिल्ली की बढ़ती चिंता इस बात की जमीन तैयार करती है कि वह संकट को कम करने में भूमिका निभा सकती है.' 

भारत शांति की भावना को दर्शाता 

अमेरिकी राजदूत ब्रिंक ने कहा, "कीव (यूक्रेन की राजधानी) से हर दिन मैं दो चीज़ें देखती हूं. जंग के विनाशकारी प्रभाव और यूक्रेनी लोगों की क्षमता और जुझारूपन. ग्लोबल नेतृत्व के लिए भारत की आकांक्षाएं और जी-20 की एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य थीम के जरिए सामूहिक कार्रवाई का उसका आह्वान उस भावना को दर्शाता है, जो शांति को हासिल करने के लिए जरूरी है." 

राजदूत ने आगे कहा, "युद्ध का ग्लोबल अर्थव्यवस्था, खाद्य सुरक्षा और संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता पर संयुक्त राष्ट्र चार्टर में उल्लिखित बुनियादी सिद्धांतों पर व्यापक प्रभाव पड़ा है. मैं जानती हूं कि भारत के लोग संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की स्वतंत्रता के महत्व को समझते हैं और भारत के नेताओं ने इन आधारभूत सिद्धांतों के बारे में बात की है."

Topics

calender
06 July 2023, 07:31 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो