Earthquake: भूकंप के तेज झटके से दहली चीन की धरती, मरने वालों की संख्या का आंकड़ा 111 पहुंचा... इमारतें हुईं ध्वस्त

Earthquake In China: चीन के गांसु में देर रात भूकंप आने के बाद वहां पर अब तक 86 लोगों की मृत्यु हो गई है, सूचना है कि मौत का आंकड़ा बढ़ भी सकता है.

Sachin
Sachin

Earthquake In China: चीन के गांसु राज्य में सोमवार की देर रात में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए, रिएक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी गई है.  चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र (CENC) की मानें तो सोमवार को करीब 11:59 बजे पश्चिम चीन में  तेज भूकंप आया. 

भूकंप में 111 लोगों की हुई मौत

न्यूज एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट में बतायाा गया है कि भूकंप के कारण चीन में लोगों की मौत का आंकड़ा 111 तक पहुंच गया है. इस भूकंप की रफ्तार इतनी तेज रही कि बिल्डिंग तक मलबे के ढेर में तब्दील हो गई है. इमारतों के मलबे में बहुत से लोगों की दबने की खबर भी सामने आई है. प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार, गांसु,  हैदोंग और किंघई प्रांतों में सबसे ज्यादा लोगों की मृत्यु हुई है. अब इलाके में राहत एवं बचाव कार्य तेजी से किया जा रहा है, साथ ही यहां पर दर्जनों लोग घायल भी हुए हैं. 

पीड़ितों को पहुंचाई जा रही है सुविधा: शी जिनपिंग 

सीईएनसी ने कहा कि भूकंप का केंद्र धरती के 10 किलोमीटर नीचे 35.7 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 102.79 डिग्री देशांतर में दर्ज किया गया है. सरकार ने बचाव कार्य के साथ लोगों को आपातकालिन सुविधाएं देने का कार्य देना शुरू कर दिया है. इसी के साथ बुनियादी वस्तुओं को भी पहुंचाया जा रहा है. भूकंप के बाद चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि लोगों की जान बचाने और उन्हें तत्काल सुविधाएं पहुंचाने के लिए पूरी कोशिश की जा रही है. 

calender
19 December 2023, 06:12 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो