पाकिस्तान चुनाव : इमरान खान को मिलीं सबसे ज्यादा सीटें, सरकार बनाने को नवाज़ बेताब

Pakistan Election Result : पाकिस्तान में हाल ही में समाप्त हुए आम चुनाव के नतीजे आ गए हैं. चुनाव में सबसे ज्यादा वोट इमराम खान की पार्टी पीटीआई को मिले हैं, लेकिन वह सरकार बनाने के आंकड़े से बहुत कम है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Pakistan Election 2024 : भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में आम चुनाव समाप्त हो गए है. चुनाव के नतीजे भी करीब-करीब आ ही चुके हैं. पाक में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है. लेकिन जेल में बंद तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के मुखिया इमराम खान के समर्थन वाले निर्दलीय उम्मीदवार को 100 सीटों पर जीत मिली है जबकि पूर्व पीएम नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएलएन 73 सीटों पर जीत के साथ दूसरे स्थान पर हैं. वहीं बिलावल भुट्टो की पीपीपी को चुनाव में 54 सीटों पर जीत हासिल हुई है. पाकिस्तान में साफ देखा जा सकता है कि किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए बहुमत नहीं मिला है.

नवाज शरीफ का बयान

पाक में नवाज शरीफ की पीएमएलएन और इमरान खान की पीटीआई अभी से अपनी जीत के दावे कर रहे हैं. शुक्रवार को नवाज शरीफ ने जनता के नाम संबोधन में विपक्षी दलों और इमरान खान समर्थित उम्मीदवारों से साथ आने को कहा है. आपको बता दें कि इमरान खान की पीटीआई को चुनाव में 101 सीट पर जीत मिली, लेकिन चुनाव आयोग ने 265 में से 255 सीटों पर परिणाम घोषित करने को कहा है. सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को नेशनल असेंबली में 265 में से 133 सीट जीतनी होगी.

पीएम कौन होगा फैसला लेंगे इमराम खान?

इमरान खान की पार्टी पीटीआई के अध्यक्ष बैरिस्टर गोहर अली खान ने शनिवार को कहा कि इमरान खान ही तय करेंगे कि पाकिस्तान का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा. पार्टी आम चुनावों में 170 नेशनल असेंबली सीटें जीतने के बाद पार्टी मजबूत स्थिति में होने का दावा भी कर रही है.

नवाज़ शरीफ सेना के साथ मिलकर बनाएंगे सरकार?

पाक सेना प्रमुख असीम मुनीर ने इशारों में नवाज शरीफ का सरकार बनाने को लेकर सपोर्ट किया है. उन्होंने कहा कि विविध राजनीति और बहुलवाद का आदर करते हुए देश में गठबंधन सरकार बननी चाहिए जो अच्छी तरह से सबका प्रतिनिधित्व करेगी. मुनीर ने आगे कहा कि चूंकि पाकिस्तान के लोगों ने पाकिस्तान के संविधान में अपना संयुक्त विश्वास जताया है, अब यह सभी राजनीतिक दलों पर निर्भर है कि वे राजनीतिक परिपक्वता और एकता के साथ जवाब दें.

calender
11 February 2024, 06:22 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो