World Economic Forum: आज से विश्व आर्थिक मंच की बैठक की शुरुआत, तीन केंद्रीय मंत्री की होगी भागीदारी

World Economic Forum: विश्व आर्थिक मंच की बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए तीन केंद्रीय मंत्री की मौजूदगी होगी. वहीं इस वर्ष की बैठक थीम का नाम है रीबिल्डिंग ट्रस्ट होगा.

Rupa Kumari
Rupa Kumari

हाइलाइट

  • इस बैठक में विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्ष की मौजूदगी रहने वाली है.
  • भारत की तरफ से तीन केंद्रीय मंत्री इस बैठक में देश का नेतृत्व करेंगे.

World Economic Forum: विश्व आर्थिक मंच की बैठक की आज यानी सोमवार शुरुआत होने वाली है. यह पांच दिवसीय एवं 54वीं वार्षिक बैठक है, जबकि वर्तमान समय में दुनिया अनेक संकटों से घिरा हुआ है. इस बैठक में दुनियाभर के कई नेताओं की मौजूदगी रहने वाली है, अनुमान है कि 2800 से ज्यादा नेता इस बैठक में अपनी भागीदारी निभाने वाले हैं. वहीं भारत की तरफ से तीन केंद्रीय मंत्री इस बैठक में देश का नेतृत्व करेंगे.

तीन केंद्रीय मंत्री की होगी मौजूदगी

विश्व आर्थिक मंच की बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए तीन केंद्रीय मंत्री की मौजूदगी होगी. जिसमें स्मृति ईरानी, अश्विनी वैष्णव के साथ हरदीप सिंह पुरी का नाम शामिल है. इसके बावजूद उनका साथ देने के लिए तीन राज्यों के सीएम एवं 100 से अधिक सीईओ भी उपस्थित रहेंगे. वहीं  बैठक की शुरुआत यूक्रेन के लिए शांति योजना लाने से होगी.

 बैठक की थीम होगी रीबिल्डिंग ट्रस्ट

बता दें कि, इस बैठक में रूस-यूक्रेन जंग पर विशेष चर्चा की जाएगी, साथ ही साथ कई देशों में आर्थिक मंदी, जलवायु परिवर्तन विभिन्न समस्याओं पर चर्चा होगी. मिली जानकारी के अनुसार एक ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस में डब्ल्यूईएफ के प्रेसिडेंट बॉर्ज ब्रेंडे ने मीडिया को बताया कि, यह बैठक अधिक मुश्किल एवं सर्वाधिक चुनौतीपूर्ण को साथ भू-राजनीतिक और भू-आर्थिक प्रचलित प्रथा के मुताबिक हो रही है. जबकि ब्रेंडे ने भारत को 8 फीसदी से ज्यादा जीडीपी वाला प्रमुख देश घोषित किया है. इतना ही नहीं इस वर्ष की बैठक थीम का नाम है रीबिल्डिंग ट्रस्ट.

कई सीएम की होगी उपस्थिति

मिली सूचना अनुसार विश्व आर्थिक मंच की बैठक में तीनों केंद्रीय मंत्रियों के साथ कई सीएम की उपस्थिति रहने वाली है. जिसमें महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे, कर्नाटक के सीएम सिद्दरमैया व तेलंगाना सीएम रेवंत रेड्डी मौजूद रहने वाले हैं. इसके साथ ही रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास व कई राज्य के मंत्री भी शामिल होंगे.

वहीं अगर भारतीय सीईओ की बात की जाए, तो गौतम अदाणी, कुमार मंगलम बिड़ला, संजीव बजाज, एन. चंद्रशेखरन, सज्जन जिंदल, रोशनी नादर मल्होत्रा, नादिर गोदरेज, नंदन नीलेकणि, रिशाद प्रेमजी के साथ सुमंत सिन्हा उपस्थित रहेंगे.

अन्य देशों के राष्ट्राध्यक्ष की होगी मौजूदगी

दरअसल इस बैठक में विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्ष की मौजूदगी रहने वाली है. जैसे यूक्रेन, दक्षिण कोरिया, स्विटजरलैंड, इराक, सिंगापुर, फ्रांस का नाम शामिल है. इसके बावजूद बेल्जियम, नीदरलैंड, कतर, चीन, स्पेन के पीएम भी मौजूद रहेंगे.

साथ ही श्रीलंका के राष्ट्रपति, अमेरिकी विदेश मंत्री के अलावा यूरोपीय आयोग की प्रेसिडेंट उर्सला वान एवं पश्चिम एशियाई देशों के विदेश मंत्री और कई अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुख इसमें उपस्थित रहने वाले हैं.

calender
15 January 2024, 08:40 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो