World Vegan Day: केवल शाकाहारी खाने से हो सकते हैं यह नुकसान, जानें

World Vegan Day: हेल्दी लाइफस्टाइल जीने के लिए प्लांट बेस्ड खानपान को लाभदायक माना जाता है. इस तरह से हमारे शरीर को भरपूर मात्रा में फाइबर और कई पौषक तत्व मिलते हैं.

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

World Vegan Day: हर साल 01 नवंबर को World Vegan Day के रूप में मनाया जाता है. इसका उद्देश्य लोगों को प्लांट बेस्ड खानपान के बारे में जागरूक करना होता है. इन दिनों फिटनेस फिक्र लोगों के बीच वीगन डाइट का काफी ज्यादा क्रेज देखने को मिल रहा है. बता दें कि वीगन डे पहली बार 1994 में मनाया गया था. 

हेल्दी लाइफस्टाइल जीने के लिए प्लांट बेस्ड खानपान को लाभदायक माना जाता है. इस तरह से हमारे शरीर को भरपूर मात्रा में फाइबर और कई पौषक तत्व मिलते हैं. लेकिन कहते हैं न जिसके फायदे होते हैं उस चीज़ के नुकसान भी होते हैं. इसलिए आज हम आपको वीगन के अधिक सेवन के कुछ नुकसानों के बारे में बताने वाले हैं. 

नुकसान -

1. पोषक तत्वों की कमी - शाकाहारी भोजन करने से विटामिन B12, विटामिन-  D, कैल्शियम, आयरन और ओमेगा - 3 फैटी एसिड्स की कमी होने का खतरा रहता है. ऐसे में हिसाब से खानपान पर ध्यान दें.

2. प्रोटीन की कमी - इसके अधिक सेवन से शरीर में बेहतर गुणवत्ता वाले प्रोटीन की कमी होने का खतरा है. इसलिए पौधे से मिलने वाले प्रोटीन्स को सही मात्रा में लें. 

3. कम कैलोरी का डर - शाकाहारी भोजन करने से पर्याप्त कैलोरी न मिलना. 

4. सोशल चैलेंज - कई बार सोशल गैदरिंग्स में और रेस्टोरेंट्स में शाकाहारी भोजन मिलने में मुश्किल होती है. जिससे सामाजिक मेलजोल में भी परेशानी खड़ी हो सकती है.

5. खाना पकाने की चुनौतियां - शाकाहारी खाना बनाने के लिए ज्यादा तैयारियों की जरूरत पड़ती है. कुछ जगहों पर शाकाहारी चीज़ें सीमित मात्रा में मिलती हैं.

calender
01 November 2023, 01:41 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो