आखिर क्यों आता है कम उम्र में हार्ट अटैक ?

इस खतरनाक बीमारी ने न जाने कितने लोगों को अपना शिकार बनाया बल्कि उनकी जान भी ले ली । चिंता वाली बात यह है की हार्ट अटैक की खतरनाक बीमारी कम उम्र के लोगों को अपना शिकार बना रही है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

कोविड के कारण तमाम लोगों की जान चली गयी थी।लेकिन अब कोविड का असर नहीं है बावजूद इसके हार्ट अटैक से लोगों की जाने जा रही हैं।हार्ट की बीमारी काफी गंभीर होती है।दिल का दौरा पड़ने से बहुत से लोग असमय मौत के मुंह में चले जाते हैं। चिंता वाली बात यह है की हार्ट अटैक की खतरनाक बीमारी कम उम्र के लोगों को अपना शिकार बना रही है।

हार्ट अटैक जिन लोगों को आया था उनकी उम्र 40 से 50 साल तक की थी । हार्ट अटैक की बीमारी होना आज के समय में आम बात हो चुकी है। अधिकतर मोटे लोगों को दिल की बीमारी हो जाती है।क्योंकि शरीर में कॉलेस्ट्रॉ़ल की मात्रा बढ़ जाती है।य दो तरह का होता है।एक गुड कॉलेस्ट्रोल और दूसरा बैड यानि खराब कॉलेस्ट्रोल।अगर नियमित व्यायाम किया जाए तो इन रोगों से बचा जा सकता है लेकिन ज्यादातर लोगों की दिनचर्या इतनी अनियमित होती है कि वह सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते।

हार्ट अटैक की बीमारी में एक बड़ा कारण डायबिटीज भी होता है ।साथ ही यदि डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल खतरनाक स्तर पर पहुंच जाये तो हार्टअटैक का कारण बन जाता है ।

कम उम्र में हार्ट अटैक क्यों आता है ?

आज की व्यस्त जीवन शैली के कारण अनियमित आहार, जंक फूड का सेवन करना या अधिक मसालेदार भोजन का सेवन करना ये सभी आहार हार्ट अटैक की खतरनाक बीमारी को बढ़ाते हैं । शरीर में अधिक बढ़ता हुआ मोटापा भी जानलेवा बन सकता है ।

शराब का सेवन

शराब रोजाना पीने से ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है, जिसका सीधा असर बल्ड वेसैल्स पर पड़ने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है ।

जंक फूड

आजकल के लोग जंक फूडों का सेवन करना पसंद करते है । ऐसे लोग घर का भोजन छोड़कर बाहर की चीजें खाते हैं । जंक फूड का अधिक इस्तेमाल करना सेहत के लिए हानिकारक होता है ।

तनावपूर्ण जिन्दगी

काफी लोग ऐसे होते हैं जो कि रोजाना कुछ न कुछ सोचते ही रहते हैं और अपना जीवन को तनावग्रस्त बना डालते हैं । हमारे शरीर के लिए एक स्वास्थ मन और एक स्वास्थ तन रखना बेहद जरूरी होता है।

calender
14 December 2022, 01:58 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो