क्या हल्दी वाले दूध से वजन कम किया जा सकता है?

आज के समय में मार्केट में कई तरह के सप्लीमेंट भी मौजूद हैं जो वजन कम करने का दावा करते हैं। लेकिन इनका सेवन खतरे से खाली नही होता है

Shweta Bharti
Shweta Bharti

लोगों में वजन बढ़ने की समस्या आम हो चुकी है ऐसे में लोग नए–नए तरीकों को अपना रहे हैं । खानपान में गड़बड़ी और खराब जीवनशैली के कारण लोगों में मोटापे की समस्या तेजी से बढ़ रही है। वजन बढ़ने की वजह से आपको कई गंभीर परेशानियां हो सकती हैं। इसकी वजह से आप हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी समस्या के भी शिकार हो सकते हैं।

वजन कम करने के लिए लोग तमाम तरह के डाइट और एक्सरसाइज प्लान फॉलो करते हैं। आज के समय में मार्केट में कई तरह के सप्लीमेंट भी मौजूद हैं जो वजन कम करने का दावा करते हैं। लेकिन इनका सेवन खतरे से खाली नही होता है। इन सबके अलावा क्या आप जानते हैं कि आपके किचन में मौजूद चीजें भी वजन कम करने के लिए किसी रामबाण से कम नही हैं।

वजन कम करने के लिए हल्दी वाले दूध का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। हल्दी वाले दूध में मौजूद गुण और पोषक तत्व वजन कम करने साथ शरीर को पर्याप्त पोषण देने का काम करते हैं। कई लोग ऐसे होते हैं जो वजन को कम करने के लिए अनेक प्रकार के तरीके अपनाते हैं साथ ही सुबह के समय अनेक एक्सरसाइज करते हैं । ताकि किसी भी तरह वजन कम किया सके।

ऐसे पीएं हल्दी वाला दूध

वजन घटाने के लिए आप कभी भी किसी भी समय हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं साथ ही रात में सोने से पहले एक गिलास गुनगुने हल्दी वाले दूध का सेवन नियमित रूप से करने पर आपको बहुत फायदा मिलेगा। इसके अलावा आप हल्दी दूध का सेवन सुबह नाश्ते के समय और दोपहर बाद के नाश्ते में भी कर सकते हैं। रात में डिनर के बाद हल्दी दूध का सेवन करने से आपको वजन कम करने सहायता करता है । जिसकी सहायता से हम आसानीसे वजन कम कर सकते हैं ।

पोषक तत्वों से भरपूर

माना जाता है कि न केवल हल्दी वाले दूध से वजन घटाया जा सकता है बल्कि दालचीनी की सहायता से भी वजन को कम किया जा सकता है।हल्दी वाला दूध में मौजूद अनेक प्रकार के पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए फायदेमंद माने जाते हैं । यदि आपको हल्दी वाले दूध पीने से शरीर में किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या आती है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। हल्दी वाला दूध पीते समय कुछ बातों का विशेष रुप से ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है ।

calender
14 February 2023, 02:11 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो