क्या आप रोज लगाते हैं चेहरे पर फाउंडेशन, जानिए डेली फाउंडेशन लगाने के साइड इफेक्ट

खास मौकों पर किया गया मेकअप खूबसूरती में चार चांद लगा देता है, लेकिन यही मेकअप अगर रोज रोज किया जाए तो त्वचा को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। जानिए फाउंडेशन के बारे में।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
सुंदर दिखने के लिए अधिकतर औरतें मेकअप का सहारा लेती हैं। इससे चेहरा सुंदर, निखरा और शानदार दिखता है। पार्टी फंक्शन या खास मौकों पर किया गया मेकअप वाकई खूबसूरत बना देता है लेकिन अगर आप रोज ही मेकअप चेहरे पर लगा रही हैं तो ये नुकसानदेय हो सकता है। जी हां, कई लोग डेली यानी घर हो या ऑफिस, चेहरे को चमकदार बनाने के लिए फाउंडेशन का यूज करते हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। देखा जाए तो फाउंडेशन एक ब्यूटी प्रोडक्ट है जो चेहरे को सुंदर बनाने, दाग धब्बे छिपाने और चमक लाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इसके भीतर कई तरह के कैमिकल होते हैं और इसे रोज ही चेहरे पर लगाया जाए तो कई साइड इफेक्ट होने लगते हैं। चलिए जानते हैं चेहरे पर रोज फाउंडेशन लगाने के क्या क्या नुकसान हो सकते हैं। 
 
चेहरे को ओपन सोर्स हो जाते हैं बंद
अगर आप रोज फाउंडेशन लगाएंगे तो चेहरे को रोमछिद्र जिनके जरिए आपकी त्वचा सांस लेती है, बंद हो जाएंगे। ये रोमछिद्र यानी ओपन सोर्स बंद होंगे तो त्वचा को जरूरी ऑक्सीजन नहीं मिल पाएगी और इससे त्वचा बीमार होने लगती है। 
 
एलर्जिक रिएक्शन
चूंकि पाउंडेशन में कई तरह के कैमिकल होते हैं, अगर इसे रोज लगाया जाए तो त्वचा पर एलर्जिक रिएक्शन हो सकता है। लाल चकत्ते, दाने, रैशेज, खुलजी के रूप में ये एलर्जी चेहरे को काफी नुकसान पहुंचा सकती है।
 
रूखेपन की समस्या
अगर चेहरे पर रोज कैमिकल बेस्ड फाउंडेशन लगाएंगे तो इससे स्किन रूखी और बेजान हो जाती है। दअरसल रोज किसी कैमिकल की परत लगाई जाए तो नेचुरल स्किन पर कैमिकल लेयर बन जाती है जो स्किन को रूखा कर देती है। इससे जरूरी पोषण और नमी नहीं मिल पाती। इसलिए अगर आपकी स्किन रूखी हो रही है तो ये रोज फाउंडेशन लगाने की एक वजह हो सकती है। 
 
एक्ने और मुंहासे
चेहरे पर रोज फाउंडेशन लगाएंगे तो रोम छिद्र बंद हो जाने पर चेहरे पर गंदगी और चिपचिपागट बढ़ने पर त्वचा का संक्रमण तेज होता है। इससे एक्ने ब्रेकआउट और कील मुंहासे होने लगते हैं।
 
पसीने का रिएक्शन
रोज फाउंडेशन की परत लगाने से जब चेहरे पर पसीना आए तो वो फाउंडेशन के कैमिकल के साथ मिलकर भी चेहरे के लिए रिएक्शन कर सकता है जिससे आप स्किन संबंधी बीमारी की चपेट में आ सकते हैं।
 
इसलिए कोशिश करनी चाहिए कि रोज फाउंडेशन जैसा ब्यूटी प्रोडक्ट ना इस्तेमाल किया जाए।
calender
07 February 2023, 12:38 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो