ड्राई स्किन के लिए घर पर ऐसे बनाइए नेचुरल फेस पैक, मिलेगी प्राकृतिक नमी

जिन लोगों की त्वचा ड्राई होती है, उन्हें चेहरे की खास देखभाल की जरूरत पड़ती है, खासकर सर्दियों के मौसम में त्वचा बहुत रूखी हो जाती है। इसके लिए घर पर बनाए फेस पैक असरदार होंगे।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
बदलते मौसम में त्वचा का खास ख्याल रखना जरूरी हो जाता है। खासकर सर्दियों में ड्राई और सूखी स्किन की देखभाल करने में बहुत दिक्कत आती है। ठंडी हवाएं और पानी की कमी से चेहरे की त्वचा ज्यादा रूखी हो जाती है और कई बार ये ड्राई त्वचा इतनी सूखी हो जाती है कि फटने लगती है और खून तक रिसने लगता है। ऐसे में ड्राई स्किन को एक्स्ट्रा नमी की जरूरत को पूरा करने के लिए बाजार की बजाय घर पर ही नेचुरल फेस पैक बनाना फायदेमंद है। 
 
चलिए जानते हैं कि घर पर नेचुरल चीजों से आप ड्राई त्वचा के लिए किस तरह फेस पैक बना सकते हैं।  आपको ध्यान रखना होगा कि आपके पास वो ही चीजें हों जिनसे चेहरे को मॉस्चुराइजेशन मिले और साथ ही पोषण के साथ प्राकृतिक नमी से चेहरा खिल उठे। 
 
पपीते का फेस पैक
पपीता एक बेहतरीन एंटी ऑक्सिटेंड फूड है जिसमें त्वचा को पोषण देने के साथ साथ उसे मुलायम और शाइनी बनाने के गुण हैं। बाजार से एक पका पपीता ले आएं, अब इसे छीलकर इसका थोड़ा सा हिस्सा किसी बाउल में अच्छी तरह से मेश कर लें। अब इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं और अच्छी तरह फेंट लें। इसे दिन में एक बार त्वचा पर लगाएं और सूखने के बाद धो दें। इससे आपकी रूखी त्वचा को मुलायम बनाने औऱ मॉस्चुराइज करने में मदद मिलेगी। 
 
एलोवेरा का फेस पैक
एलोवेरा तो आपके घर में ही होगा। अगर नहीं है तो बाजार से इसका जेल ला सकते हैं। एलोवेरा जेल को एक बाउल में लीजिए और थोड़ा सा शहद मिलाकर अच्छी तरह मेश कर लीजिए। इसे चेहरे पर लगाइए और सूखने पर धो लीजिए। इससे आपके चेहरे को पोषण मिलेगा, पिगमेंटेशन दूर होगा और प्राकृतिक नमी पाकर आपका चेहरा खिल उठेगा। 
 
केले का फेस पैक
केला सर्दियों में चेहरे के लिए एक बेहतरीन मॉस्चुराजर का काम करता है। एक पके केले को बाउल में मेश कर लीजिए। इसमें थोड़ा सा शहद और गुलाबजल मिला लीजिए और चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दीजिए। 20 मिनट बाद ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लीजिए। शहद और केला चेहरे को मॉस्चुराइज करते हैं जबकि गुलाब जल चेहरे को हाइड्रेट रखता है। इससे चेहरे की ड्राईनेस खत्म होगा औऱ चेहरा चांद सा खिला खिला नजर आएगा।
calender
03 February 2023, 01:29 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो