होली के खतरनाक रंगों से बालों को कैसे बचाएं?

होली पर आप हाई बन करें या फिर फिश ब्रेड, उससे पहले हम आपको बेहतरीन टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आप बड़ी ही आसानी से बालों में लगा रंग छुटा सकते हैं। साथ ही रंगों से होने वाली अनेक प्रकार की समस्या भी बालों से दूर रहेगी।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

होली का मजा रंगों में है, लेकिन यही रंग बालों के लिए किसी श्राप से कम नहीं होता इन रंगों में मौजूद हानिकारक केमिकल बालों को अनेक प्रकार के नुकसान पहुंचाते हैं।जिसके चलते हमारे बाल खराब हो सकते हैं। इसीलिए होली के बाद इनका ख्याल रखना बेहद जरुरी है।कई लोग होते हैं जो होली के दिन अधिकतर लोग बालों में रंग लगा देते हैं जिसके कारण हमारे बालों में अनेक प्रकार की समस्याएं शुरु हो जाती हैं।

साथ ही बालों मे से रंग छुटाने के लिए कई लोग होते हैं अनेक प्रकार के प्रोडेक्टस का इस्तेमानकर लेते हैं जिसके कारण उनके बाल अच्छे होने की जगह और खराब हो जाते हैं, वही दूसरी ओर कई लोगों के सिर में खुजली जैसी समस्याएं शुरु हो जाती है। इस बार होली पर आप हाई बन करें या फिर फिश ब्रेड, उससे पहले हम आपको बेहतरीन टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आप बड़ी ही आसानी से बालों में लगा रंग छुटा सकते हैं। साथ ही रंगों से होने वाली अनेक प्रकार की समस्या भी बालों से दूर रहेगी। आइए जानते हैं कि होली के रंग को बालों से कैसे छुटाया जा सकता है?

घुंघराले बाल

सिल्की और स्ट्रेट बाल उतने रुखे नहीं होते हैं, जितने की घुंघराले बाल होते हैं क्योंकि इनमें क्यूटिकल्स बंद होते हैं कहीं बाहर जाने से पहले एलोवेरा या जैस्मिन युक्त नारियल तेल अच्छी तरह से लगा लेना चाहिए ।साथ ही कई लोगों का मानना है कि नारियल का तेल 90 प्रतिशत तक बालों को नुकसान से बचाता है यह आपके बालों पर एक सुरक्षात्मक परत बना देता है जिससे आपके बाल न केवल रंगों के दुष्प्रभाव से बच जाते हैं, बल्कि धूप के साथ-साथ धूल से भी बचाने में मदद करता है। कलर किए गए बाल आप ने देखा होगा कि आज के समय में कई ऐसे लोग है जो बालों में कलर करवा लेते हैं।

कलर किए गए बाल

बालों पर गुनगुना नारियल का तेल लगाएं क्योंकि कलर किए हुए बाल को पहले से ही रसायनों की वजह से नुकसान पहुंच चुका होता है, इसलिए यह जरुरी है कि होली खेलने से पहले आप बालों की जड़ों में नारियल क तेल प्रयोग करें। इससे बाल सुरक्षित रहेंगे और उनका रंग उड़ने से बच सकता है।

calender
07 March 2023, 11:24 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो