यदि आपको भी है एक्टिव एक्ने की समस्या , तो भूलकर भी न करें स्किन पर इन चीज़ों का इस्तेमाल

यदि आपसे यह सवाल किया जाये की आपको एक्ने की प्रॉब्लम किस उम्र पर थी या अब भी है तो ऐसे लोग आपको कई मिल जायेंगे। आज के समय में स्किन की परेशानी को लेकर बहुत से लोग देखने को मिलते है। यह परेशानियां कान - पान में हुए बदलाव से लेकर वातावरण और गलत प्रोडक्ट इस्तेमाल करने की वजह से होती हैं।

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

यदि आपसे यह सवाल किया जाये की आपको एक्ने की प्रॉब्लम किस उम्र पर थी या अब भी है तो ऐसे लोग आपको कई मिल जायेंगे। आज के समय में स्किन की परेशानी को लेकर बहुत से लोग देखने को मिलते है। यह परेशानियां कान - पान में हुए बदलाव से लेकर वातावरण और गलत प्रोडक्ट इस्तेमाल करने की वजह से होती हैं। जिसके इलाज के तौर पर लोग न जाने अपनी स्किन पर क्या - क्या ट्रीटमेंट करने लगते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है वह सब चीज़ों का इस्तेमाल जिनको आप अपने एक्ने को रोकने के लिए स्किन पर करते हैं, वह आपको नुक्सान भी दे सकते हैं।

क्योंकि एक्ने के लिए मॉइश्चराइजिंग,एसपीएफ ट्रीटमेंट्स, क्लींजिंग करवाने की तो हर कोई सलाह देता है, लेकिन कई बार यह ऐसे प्रोडक्ट इस्तेमाल करने की वजह से खुद पर ही भारी पड़ जाता है और स्किन से जुडी कई समस्या होने लगती है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही कमल की टिप्स बताएंगे जिन्हें आपको अपनी एक्ने वाली स्किन पर इस्तेमाल करने से बचना चाहिए -

विटामिन - सी है इरिटेट की वजह

जी हाँ! यह हमें मालूम है की विटामिन - सी स्किन के लिए कितना फायदेमंद होता है। एल्कीन असल में यह एक्ने में काफी दिक्क्त करने लगता है। स्किन पर इसका इस्तेमाल इरिटेशन की वजह होती है। यह आपकी स्किन पर जलन पैदा कर सकता है और तो और पीएच (PH ) लेवल की वजह से यह स्किन को ड्राई बना सकता है। यदि आप अपने एक्ने पर किसी भी विटामिन - सी युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं तो यह सूरज की रौशनी फोटो सेंसिटिविटी (यूवी रेज पड़ने की वजह से स्किन पर जरूरत से ज़्यादा टैन हो जाने का खतरा होता है। ज़रा सी भी यू वी रेज़ पड़ने से स्किन पर समस्या हो सकती है।

नियासिनामाइड

यह एक ऐसी स्किन क्रीम होती है जिसमें विटामिन - बी3 पाया जाता है, इसके इस्तेमाल से एक्टिव एक्ने अधिक प्रभावित होता है और स्किन पर परेशानी हो सकती है। यह हमारी स्किन को ड्राई बनाता है और साथ ही साथ इसके आलावा स्किन पर सिस्टिक एक्ने की समस्या भी हो जाती है।

calender
02 March 2023, 03:10 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो