यदि आपको है यह परेशानियां तो कभी न करें आवंले का सेवन, वरना हो सकती है बड़ी परेशानी

आमतौर पर आवंले को उसके अच्छे गुणों के लिए जाना जाता है। अपने सुना होगा की इसके सेवन करने से कई फायदे होते हैं। लेकिन कुछ मामलों में इसके सेवन करने इ बचना भी चाहिए। कौन - सी है वह वजह आइये जानते हैं-

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

आवंला एक ऐसी चीज़ है जिसके सेवन से हेल्थ अच्छी बानी रहती है। इसके कई लाभकारी गुण हैं। लेकिन दूसरी तरफ देखें तो यह उन लोगों के लिए नुकसानदेय हैं जो इन बिमारियों से घ्रस्त है। यदि ऐसे में आप भूल से ही सही आवंले का सेवन करते हैं तो आपको इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ सख्त है। तो आइये आज जानते हैं की आवंले का सेवन किन - किन लोगों को करने से बचना चाहिए।

शुगर लेवल को करे कम

यदि कोई मरीज लो ब्लड शुगर की परेशानी से ग्रस्त हैं तो उनको आवंले के सेवन से बचना चाहिए क्योकि यह ब्लड शुगर को लो करता है और तो और यह उन लोगों के लिए बेहतर फ़ूड है जिनकी हाई ब्लड शुगर की दिक्क्त होती है। यदि आपको लो ब्लड शुगर की परेशानी है तो आप इसका सेवन न करें वर्ण आपको बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

एसिडिटी

आंवले का स्वाद बेहद ही खट्टा होता है, यह तो हर कोई जनता है और साथ ही साथ यह विटामिन - सी से भपुर होता है। जिन लोगों को एसिडिटी की परेशानी होती रहती हैं। ऐसे में उन लोगों को आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे पेट से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

अधिक सेवन न करें

आवंले का अधिक सेवन भी आपके लिए नुकसानदेय हो सकता है। यह कब्ज फाइबर से भरपूर होता है जिसके चलते आपको कब्ज , ब्लड प्रेशर , हाई ब्लड प्रेशर, लिवर की समस्या, स्किन से जुडी परेशानी , यूरिन में जलन, डिहाइड्रेशन आदि जैसी समस्या होने का खतरा रहता है।

ड्राई स्केल्फ़ की समस्या

में वैसे तो आवंला हमारे बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह बालों को पोषण देता है। लेकिन कुछ चीज़ों में इसके सेवन से बचना चाहिए। जिन लोगों को सर से जुडी समस्या होती है जैसे - डैंड्रफ, ड्राई स्कैफ, सर में खुजली होना, बालों का कमजोर होना आदि। उन लोगों को कम से कम आवंले का सेवन करना चाहिए।

गर्भवती महिला को नहीं करना चाहिए आवंले का सेवन

यदि कोई गर्भवती महिला या कोई जच्चा बेबी को स्तनपान कराती हो तो ऐसे में उसे आवंले का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसे में आवंले का सेवन करने से बेबी और माँ दोनों को ही दस्त, पेट में दर्द और शरीर में पानी की कमी जैसी परेशानी होने का खतरा है।

ड्राई स्किन

यदि आपको ड्राई स्किन जैसी दिक्क्त होती है तो ऐसे में आवंले का सेवन न करें। इसके अधिक सेवन से पानी की कमी की कमी होती है जिसके चलते आपकी स्किन ड्राई होने लगती है और रूखी - रूखी स्किन हो जाती है जिससे चेहरे का ग्लो भी खत्म हो जाता है।

यदि सर्जरी करा रहे हों

जिन लोगों को किसी वजह से सर्जरी करवानी पड़ती है और यदि कुछ दिनों में होने वाली है तो ऐसे में आपको आवंले का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योकि इसके सेवन करने से आपको अधिक ब्लीडिंग की समस्या हो सकती है।

किस दिन आवंले का सेवन न करें?

अगर पुराणों की माने तो आवंले का सेवन रविवार , शुक्रवार और षष्ठी को नहीं करना चाहिए।

एक दिन में कितने आवंले खाने चाहिए?

आयुर्वेद के अनुसार माना गए अहइ की इसका एक दिन में केवल एक ही आवंला खाना चाहिए और अधिक सेवन से बचना चाहिए। आप इसका जूस भी बनाकर पी सकते हैं और इसको कच्चा भी खा सकते हैं।

calender
19 March 2023, 02:21 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो