गर्मियों में इन 4 तरीकों से रखे शरीर को पसीने की बदबू से दूर

कई ऐसे लोग होते हैं जिनके शरीर से गर्मी के दिनों में बदबू आने लगती है साथ ही लोग उनसे दूर भागते हैं । ऐसी स्थिति में आप को कुछ उपाय करने चाहिए । जिससे शरीर की बदबू दूर हो जाएं ।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

गर्मी के मौसम में लोगों को अधिक गर्मी लगने के कारण रोजाना नहाने का मन करता है।इस मौसम में पसीना व पसीना की बदबू जैसी परेशानी बनी रहती है। हम आपको बता रहे हैं नहाने के ऐसे तरीके जो इन समस्याओं को दूर करने के साथ ही पूरा दिन आपके शरीर को महकते रहने में मदद करते हैं कुछ लोग होते हैं जो रोजाना नहाने के बाद भी उनके शरीर से बदबू आती ही रहती है जिसके कारण लोग उनसे दूर भागने लगते हैं।

नीम का प्रयोग

यदि आप गर्मी के मौसम में किसी भी तरह की कोई भी परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो नीम का प्रयोग नहाने के लिए जरुर करना चाहिए।यह खासतौर पर उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद होता है, जिनके शरीर पर फोड़े-फुंसी जैसी समस्याएं शुरु हो जाती हैं। उन सभी लोगों को नीम का इस्तेमाल नहाने के लिए करना चाहिए।

रोजाना नहाएं

गर्मी के मौसम लोगों को राजाना नहाना चाहिए।दिन भर बेहद खुशबूदार बने रहने के लिए इस मौसम में देसी गुलाब से नहाने का मजा ही कुछ और है। पांच-छह देसी गुलाब के पत्तों को एक मग पानी में मिलाकर रखें। सादे पानी से नहाने के बाद गुलाब के पत्तों वाले पानी से नहाएं। इससे दिन भर गुलाब की खुशबू आती रहती है।साथ ही आपका शरीर महकता रहेगा।

डियो

डियो का इस्तेमाल उन लोगों को करना चाहिए जिसके शरीर में अधिक गर्मी के कारण बदबू आने लगती है। साथ ही लोग उनसे दूर रहते हैं। व्यक्ति को जब अधिक गर्मी लगती है तो उसके शरीर से पसीना बाहर आने लगता है जिसके कारण उसके शरीर से बदबू आती है। ऐसी समस्या से बचने के लिए सबसे पहले एक बाल्टी पानी में नमक व एक चम्मच डियो मिलाकर इस पानी से नहाएं। इससे ताजगीभरा अहसास होता है। साथ ही दिन भर बॉडी से खुशबू आती है।

जैस्मिन

शरीर की बदबू को दूर करने के लिए चमेली के फूल भी काफी मददगार है ये न केवल शरीर को तरोताजा बनाएं रखते हैं बल्कि जिन व्यक्तियों को मानसिक और शारीरिक बीमारी होती है उन लोगों के लिए भी काफी लाभदायक माने जाते हैं। नहाते समय चमेली के फूलों को पानी में डालकर नहाना चाहिए।

calender
04 March 2023, 10:23 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो