कहीं आप भी चबाकर तो नहीं खाते तुलसी? इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इस तरह रहेगा बेस्ट

हिंदू धर्म में देव उठनी एकादशी पर तुलसी की पूजा की जाती है। माना जाता है कि इस दिन भगवान विष्णु ने तुलसीजी से विवाह किया था। साथ ही ये त्योहार सर्दियां शुरू होने का संकेत भी देता है। तुलसी का हिंदु धर्म में काफी महत्व है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

हिंदू धर्म में देव उठनी एकादशी पर तुलसी की पूजा की जाती है। माना जाता है कि इस दिन भगवान विष्णु ने तुलसीजी से विवाह किया था। साथ ही ये त्योहार सर्दियां शुरू होने का संकेत भी देता है। तुलसी का हिंदु धर्म में काफी महत्व है। इसे भोग, पूजा और यज्ञ वगैरह में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन हेल्थ के लिहाज से भी तुलसी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। लेकिन अगर आप इसे चबाकर खाते हैं तो नुकसान भी हो सकते हैं।

तुलसी के गुण

-तुलसी हमारे इम्यून सिस्टम के लिए अच्छी है। साथ ही बेहतरीन ऐंटीवायरल है जो कोलेस्ट्रॉल भी कम करती है।

-तुलसी के जूस या इसेंशियल ऑइल से मच्छर और कीड़े-मकौड़े भागते हैं। इसमें मौजूद एस्ट्रिंजेंट वाले गुण स्किन के लिए भी अच्छा होता है।

-तुलसी को इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में इस्तेमाल करने के लिए इसकी चाय पिएं या अपनी चाय में 4-5पत्ती मिलाएं।

ऐसे बनाएं तुलसी की चाय

चाय बनाने के लिए आप 5तुलसी की पत्तियां लें साथ ही इसमें अदरक कद्दूकस करके डालें। इसके लिए 250ml पानी में 3-5मिनट के लिए उबाल लें और छान कर पिएं। तुलसी की पत्तियां चबाकर खाने से बेहतर है इसकी चाय पीना क्योंकि इसमें मरकरी होता है। जो तुलसी को चबाने से दांत डैमेज कर सकता है और दातों का रंग भी खराब कर सकता है।

calender
04 November 2022, 06:40 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो