जानिए धूम्रपान छोड़ने के बेहद आसान उपाय

आज के समय में अधिक लोग सिगरेट का जीवन में प्रयोग करते हैं साथ ही रोजाना इसका सेवन करना पसंद करते हैं जो कि सेहत पर काफी गंभीर प्रकार से प्रभाव डालता है ।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

जो लोग रोजाना धूम्रपान का सेवन करते हैं ऐसे लोगों के शरीर में अनेक प्रकार की बीमारियां शुरू हो जाती है । सिगरेट के सेवन से कई ऐसी गंभीर समस्यां हो सकती है । जिसके कारण लोगों की मृत्यु भी हो सकती है। भारत में कुछ ऐसी नशीले पदार्थ पाएं जाते हैं जिनका सेवन करके लोगों का जीवन खराब हो सकता है । ऐसे नशीले पदार्थों से न केवल उस व्यक्ति को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है बल्कि उसके परिवार के सदस्यों को भी परेशानियां का सामना करना पड़ता है।

यदि यह आदत किसी भी इंसान को हो जाती हैं, तो वह इतनी आसानी से इस आदत को नहीं छोड़ता है। साथ ही ऐसी पदार्थों के सेवन में रहने से उसे रोजाना सेवन करने की लत लग सकती हैक्या आप जानते हैं कि इस आदत को कम करने के लिए कुछ घरेलू उपाय भी प्रयोग किए जा सकते हैं।

गाजर का जूस

धूम्रपान के कारण निकोटीन मस्तिष्क और रक्त प्रणाली में प्रवेश करता है और शरीर में तीन दिनों तक रहता है और त्वचा की समस्याएं को पैदा कर सकता है । इस संबंध में गाजर के रस का सेवन फायदेमंद माना जाता है।साथ ही यह अनेक प्रकार से शरीर में फायदा पहुंचाता है ।

अदरक

यदि आपका सिगरेट पीने का मन करे तो ऐसी स्थिति में आप नींबू काला नमक और अदरक के कुछ टुकड़े मिलाकर कुछ समय तक उसे चूसें । साथ ही इसमें मौजूद गुण स्मोकिंग की लत को कम करने में मदद करते हैं ।

दालचीनी

दालचीनी न केवल सब्जियों में टेस्ट बढ़ाने में मददगार है बल्कि यह नशे की आदत को भी कम करने में काफी मददगार है ।

मुलैठी

स्मोकिंग की जगह मुलैठी अपने पास रखें ऐसा करने से आपको जब भी स्मोकिंग करने का मन करे तो मुलैठी के टुकड़े चबाएं ।

पानी

आपको दिन में अधिक से अधिक पानी का सेवन करना चाहिए इससे शरीर मे से टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं जो की स्मोकिंग की आदत को कम करते हैं ।

शहद

शहद हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है साथ ही यह स्मोकिंग करने वाले लोगों के लिए भी लाभदायक है । इसके मौजूद गुण स्मोकिंग करने वाले व्यक्ति के शरीर में हो रहे नुकसान को कम करता है ।

ओट्स

स्मोकिंग करने वाले व्यक्तियों के लिए ओट्स काफी जरूरी होता है। साथ ही नशे की आदत को कम करने में काफी मददगार है ।

calender
13 February 2023, 04:10 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो