चेहरे को बनाए खूबसूरत, यह 5 घरेलू उपाय करके निखारे अपना चेहरा

महंगे से महंगे कॉस्मेटिक और तमाम तरीके वो अपनाती हैं, लेकिन चेहरे से ग्लो नदारद रहता है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

हर व्यक्ति की चाहत होती है कि वह खूबसूरत दिखाई दे। चाहें महिला हो या पुरुष। आखिर कौन खूबसूरत नहीं दिखना चाहता हैं। हलाकि यह कहा जाए कि खूबसूरती मन से होती है तन से नहीं, फिर भी खूबसूरत दिखना हर किसी की चाह होती है। चाहे महिलाएं हो या पुरुष। महिलाएं और लड़कियां खूबसूरत दिखने के लिए क्या कुछ नहीं करतीं। महंगे से महंगे कॉस्मेटिक और तमाम तरीके वो अपनाती हैं, लेकिन चेहरे से ग्लो नदारद रहता है।

इन घरेलू तरीके से पाए, एकदम ग्लोइंग स्किन और गोरा रंग- 

1. चंदन, बेसन, हल्दी और दूध को मिलकर फेस पैक बनाए- आपको इसके लिए 2 चम्मच बेसन लेना हैं उसमे में थोड़ा सा चंदन पाउडर डालना है, 1 चुटकी हल्दी और थोड़ा सा दूध मिलाकर पेस्ट बना कर अपने चेहरे पर लगा लें। 1 से 2 घंटे चेहरे को ऐसे ही छोड़ दें, फिर ठंडे पानी से धो दें। फेस पैक में दूध की जगह सादा पानी या फिर गुलाब जल का भी इस्तेमाल कर सकते है। ध्यान रखे कि चेहरा धोने के बाद किसी भी तरह के फेसवॉश और साबुन का इस्तेमाल ना करें।

2. मसूर की दाल भी -  मसूर की दाल को पीसकर उसका भी पेस्ट बना सकते है और फिर उसे शहद के साथ मिलाकर चेहरे पर लगा सकते है। कुछ देर बाद चेहरा साफ पानी से धोए। 

3. नींबू- गोरी रंगत और चमकती स्किन के लिए नींबू को भी काफी अच्छा माना जाता है। इसके लिए नींबू के छिलके को नियमित रूप से चेहरे पर रगड़ें फिर थोड़ी देर के बाद पानी से धोले। ऐसा करने से कुछ वक्त बाद चेहरे से सारे दाग-धब्बे गायब हो जाएंगे और स्किन ग्लो दिखेंगी।

4. नीम के पत्ते - नीम का उपयोग ना सिर्फ फोड़े-फुंसियों को ठीक करने में होता है, बल्कि चमकती त्वचा के लिए भी ये काफी उपयोगी भी माना जाता है। नीम के पत्तों को पीसकर उसमें थोड़ी से हल्दी मिला कर अपने चेहरे पर लगाए, फिर चेहरा सूखने के बाद पानी से मुँह धो लें।

5.नमक- समुद्री नमक से भी चेहरे का रंग निखारा जा सकता है। आपको इसके लिए 1-2 चम्मच नमक को थोड़े से शहद में मिलाकर चेहरे पर लगा कर और फिर हल्के हाथों से मसाज करें। उसके बाद 15 मिनट तक चेहरा ऐसे ही रहने दें और फिर गुनुगने पानी से चेहरा धोले। 

ये थे कुछ घरेलू उपाय, जिनसे आप चमकती और खूबसूरत दिख सकते हैं, पर लेकिन ध्यान रखें कि अगर इनमें से अपनाए गए किसी भी उपाय से चेहरे पर जलन हो या फिर किसी तरह की एलर्जी हो तो वो ना करें। किसी भी तरह का फेसपैक लगाते समय या घरेलू तरीका अपनाते समय आंखों को बचाए रखें।

Topics

calender
09 March 2022, 11:52 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो