पुरुष फिट रहने के लिए इन चीजों को खाए, लंबे टाइम तक रहे फिट और हेल्दी

आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में पुरुषों का खानपान सहीं नहीं रहता जिसके वजह पुरुष कई बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में पुरुषों को अपना खान पान का खास ख्याल रखना चाहिए।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में पुरुषों का खानपान सहीं नहीं रहता जिसके वजह पुरुष कई बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में पुरुषों को अपना खान पान का खास ख्याल रखना चाहिए। जी हां आपको बता दे की अगर आप चाहते हैं कि आपकी बॉडी फिट रहे तो जरूरी है कि आप अच्छी डाइट लें और नाश्ता और लंच स्किप ना करें इसलिए पुरुषों को अपनी डाइट में ऐसे पोषक तत्वों को शामिल करना चाहिए जो उन्हें लंबे टाइम तक फिट और हेल्दी रख सकें। चलिए हम आपको बताएंगे कि पुरुषों को अपनी डाइट में किन चीजों को शामिल करना शुरू चाहिए।

पुरुष फिट रहने के लिए इन चीजों का करना चाहिए इन चीज़ो सेवन चाहिए

* अंडे (eggs) खाए

अंडा सभी के लिए काफी फायदेमंद होता है। आपको बता दें की अंडे में शरीर के लिए पोषक तत्वों का भंडार पाया जाता है इसलिए अंडे सुपरफूड की लिस्ट में सबसे ऊपर माना जाता है। अंडे में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, विटामिन बी, विटामिन डी तत्वों होता है। ऐसे में अगर पुरुष हेल्दी रहना चाहते हैं तो रोजाना एक अंडे को जरूर जरूर खाए।

* डेयरी प्रोडक्ट (Dairy products) लें

पुरुष अपनी डाइट में हेयरी प्रोडक्टों को शामिल करें। वैसे तो महिला, पुरुष और बच्चों सभी को स्वस्थ रहने के लिए डेयरी प्रोडक्ट का सेवन जरूर करें लेकिन पुरुषों के लिए दूध और दही बेहद जरूरी है। आपको बता दें की दूध और दही खाने से शरीर को प्रोटीन, कैल्शियम, और ल्यूटिन मिलता है जिससे मसल्स बनाने में मदद मिलती है जो कि पुरुषों के लिए काफी फायदेमंद होता है।

* ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) खाए

स्वस्थ रहने के लिए पुरुषों को अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स, सीड्स और नट्स भी जरूर शामिल करें क्योकि इनसे शरीर को प्रोटीन, फाइबर और जरूरी हेल्दी फैट मिलता है, इसके लिए पुरुष रोजाना अखरोट और बादाम को जरूर खाए, इसके अलवा आप सीड्स को भी रोजाना खा सकते हैं। आपको बता दें की नट्स प्रोस्टेट और कोलन के कैंसर के खतरे को कम करने का करता है।

calender
25 June 2022, 01:14 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो