कहीं आप भी तो सुबह उठकर सबसे पहले अपना फोन चेक नहीं करते? हो सकते हैं ये नुकसान

हर सुबह अपने साथ एक नई ऊर्जा लेकर आती है और सुबह उठने का पहला घंटा आपको पूरे दिन के लिए एनर्जी देता है, इसलिए इसे बर्बाद नहीं करना चाहिए। लेकिन कई लोग सुबह उठते ही मोबाइल का इस्तेमाल करने लगते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो ये खुद के लिए कई बीमारियों को न्यौता दे रहा है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

हर सुबह अपने साथ एक नई ऊर्जा लेकर आती है और सुबह उठने का पहला घंटा आपको पूरे दिन के लिए एनर्जी देता है, इसलिए इसे बर्बाद नहीं करना चाहिए। लेकिन कई लोग सुबह उठते ही मोबाइल का इस्तेमाल करने लगते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो ये खुद के लिए कई बीमारियों  को न्यौता दे रहा है।

अगर विशेषज्ञों की मानें तो दिन की शुरुआत के पहले घंटों में मोबाइल फोन को नहीं चलाना चाहिए। अब आपको बताते हैं कि सुबह उठते ही मोबाइल का यूज क्यों नहीं करना चाहिए?

बढ़ाता है स्ट्रेस

सुबह कोर्टिसोल हार्मोन का स्तर कम होता है और कोर्टिसोल एक तनाव हार्मोन है। इसलिए सुबह उठने के बाद आप फ्रेश फील करते हैं लेकिनअगर आप सुबह उठते ही मोबाइल देखते हैं तो बेवजह का तनाव आ जाता है।

गर्दन और सिर दर्द

सिरदर्द और गर्दन के दर्द पर किए गए अध्ययनों में पता चलता है कि बार-बार होने का सबसे आम कारण गैजेट्स का ज्यादा इस्तेमाल करना है। युवा गैजेट्स का खूब इस्तेमाल करते हैं और लंबे समय तक एक ही पोजीशन में बैठकर काम करते हैं। इसलिए इन लोगों में रीढ़ से जुड़ी समस्याएं ज्यादा देखने को मिल रही हैं।

रीढ़ की हड्डी में समस्या

लंबे समय तक गैजेट्स का इस्तेमाल करने से रीढ़ की हड्डी पर दबाव पड़ता है। जिसकी वजह से आपके लिगामेंट में मोच आने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे बहुत से लोग हैं जिनकी उम्र 40साल से कम हैलेकिन उन्हें रीढ़ की हड्डी की समस्या हो रही है।

बचाव के लिए करें ये उपाय

•          ध्यान रखें कि आप जहां सोते हैं वहां पर मोबाइल को ना रखें।

•          नाश्ता या लंच करते समय अपने साथ मोबाइल ना रखें और ना ही किसी बाकी गैजेट का इस्तेमाल करें।

•          रात में सोने से पहले अपने फोन का इंटरनेट बंद करके सोना चाहिए।

•          सुबह उठते ही इंटरनेट खोलने से बचें।

•          सुबह उठने के बाद कम से कम एक घंटे तक फोन नही चलाना चाहिए।

calender
18 December 2022, 02:51 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो