भिगोने से बढ़ जाती है इन 5 चीजों की पौष्टिकता, टल सकता है कई बीमारियों का खतरा

हम अक्सर ऐसी चीजें खाते हैं जो रात भर भिगो कर रख दी जाती हैं, इससे न सिर्फ इसका सेवन करना आसान हो जाता है, इसके पोषक तत्व भी बढ़ जाते हैं। ऐसे खाद्य पदार्थ न केवल हमें ऊर्जा देते हैं और साथ ही कई बीमारियों से भी बचाते हैं। सुबह इन्हें खाना फायदेमंद होता है, इसलिए इन्हें सुपरफूड का दर्जा भी दिया जाता है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

हम अक्सर ऐसी चीजें खाते हैं जो रात भर भिगो कर रख दी जाती हैं, इससे न सिर्फ इसका सेवन करना आसान हो जाता है, इसके पोषक तत्व भी बढ़ जाते हैं। ऐसे खाद्य पदार्थ न केवल हमें ऊर्जा देते हैं और साथ ही कई बीमारियों से भी बचाते हैं। सुबह इन्हें खाना फायदेमंद होता है, इसलिए इन्हें सुपरफूड का दर्जा भी दिया जाता है। भारत के प्रसिद्ध पोषण विशेषज्ञ निखिल वत्स ने बताया कि भीगे हुए खाद्य पदार्थों की सूची में कुछ मेवे और बीज शामिल हैं जो आपको कई समस्याओं से मुक्ति दिलाते हैं।

किशमिश को सुखाकर भी खाया जा सकता है, लेकिन अगर आप इसे भिगोकर खाते हैं, तो इसमें आयरन की मात्रा बढ़ जाएगी, जिससे बालों का झड़ना और त्वचा संबंधी समस्याएं दूर हो जाएंगी। आप चाहें तो किशमिश का पानी भीगने के बाद पी सकते हैं।

कहते हैं बादाम खाने से दिमाग तेज होता है, लेकिन यह बढ़ते वजन को कम करने के लिए भी जाना जाता है। यह मैग्नीशियम से भरपूर होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है, इसलिए इसे भिगोकर खाना फायदेमंद होता है।

अंजीर में फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन की कमी नहीं होती है, जो इसे पोषक तत्वों से भरपूर फल का दर्जा देता है। इसमें पॉलीफेनोल्स, फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो मुक्त कणों के खतरों से बचाते हैं। एक सूखे अंजीर को रात भर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इसे खा लें।

अलसी के बीज प्रोटीन, फाइबर और आयरन से भरपूर होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इन बीजों को रात को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इसका सेवन करें।

मेथी के दानों से हमें जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है, साथ ही यह पेट के लिए भी फायदेमंद होता है इसलिए इसे खाने से कब्ज दूर होती है। इसके लिए आप मेथी के दानों को रात भर एक गिलास पानी में भिगोने के लिए छोड़ दें और सुबह इसका पानी पी लें।

calender
14 September 2022, 06:05 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो