दुनिया की कुछ बेहतरीन किताबें, जो बदल देगी आपकी जिंदगी

यदि किसी कारण कोई व्यक्ति नहीं पढ़ पाता है तो उसका जीवन बड़ी कठिनाइयों के साथ गुजरता है । किताबें आपको अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाती हैं।साथ ही आपको अनेक ज्ञान की प्राप्ति भी कराती हैं

Shweta Bharti
Shweta Bharti

 जिस प्रकार हमारे शरीर के लिए अनेक पोषक तत्वों की जरूरत होती है ठीक वैसे ही हमारे दिमाग को किताबों की जरूरत होती है। हमारे शरीर के लिए जिस प्रकार से प्रोटीन, विटामिन और खनिज लवण जरूरी हैं। किताबों में हमें देश-दुनिया की, इतिहास की, आज-कल की, गमों की और खुशियों की बातें जानने को मिलती हैं। साथ ही किताबों के जरिए हमे अन्य जगहों के बारे मे पता चलता है।

किताबों को पढ़ना और उनको अपने जीवन में उतारना आपकी जिंदगी बदल सकता है कहते हैं कि किताबें सबसे अच्छी दोस्त होती हैं लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं जो किताबों को पढ़ना ही पसंद नहीं करते हैं साथ ही अपनी पढ़ाई पढ़ाई छोड़ देते हैं। किताबें को पढ़ना अपने आप से बात करने जैसा लगता है ।किताबों को पढ़े बिना आपका जीवन अधूरा है।

यदि किसी कारण कोई व्यक्ति नहीं पढ़ पाता है तो उसका जीवन बड़ी कठिनाइयों के साथ गुजरता है । किताबें आपको अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाती हैं।साथ ही आपको अनेक ज्ञान की प्राप्ति भी कराती हैं। जिन्हें पढ़ने का शोक है, उन लोगों ने किताबें तो बहुता पढ़ी होगी लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में सबसे अच्छी किताबे कौन-कौन सी हैं ?

श्रीमद्भगवद्‌गीता

श्रीमद्भगवद्‌गीता को कई लोग रोजाना पढ़ना पसंद करते हैं। इतना ही नहीं इससे हमे अनेक प्रकार जानकारी मिलती है । साथ ही श्रीमद्भगवद्‌गीता में हमारे जीवन को लेकर काफी कुछ बताया गया है। यह हर समस्या का हल निकाल सकती हैं।

थिंक एंड ग्रो रिच

कहा जाता है कि इस किताब को नेपोलियन हिल ने सन 1937 में थिंक एंड ग्रो रिच लिखी थी। जिसमें उन्होनें कहा कि आप कमाई कैसे की जाएं इस किताब में कई ऐसे तरीको के बारे में बताया गया है जिसे हम बिजनेस की लिए प्रयोग कर सकते हैं।

सीक्रेट्स ऑफ द मिलेनियर माइंड

कई लोग ऐसे होते हैं जो अमीर होने के बारे में सोचते हैं साथ ही इतनी धन कमाना चाहते हैं कि उनकी पूरी जिंदगी में कभी धन की कमी न हो सकें, तो आप इस किताब को जरूर पढ़ें।यदि किसी कारण आप को यह लगता है कि आप ये नहीं कर सकते हैं तो आप इस किताब को एक बार पढ़कर देखें।

calender
13 February 2023, 05:21 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो