वेट लॉस के लिए काफी फायदेमंद है इमली का सेवन, इसे खाने से दिल भी रहता है स्वस्थ, जानिए इसके अन्य फायदे

इमली स्वाद में खट्टी मीठी होती है. इसके बीज से लेकर रस तक सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। इमली के सेवन से दिल और पेट सेहतमंद रहते हैं।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
स्वाद में खट्टी मीठी इमली जीभ को जायके से भर देती है। इमली केवल स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी जानी जाती है। इमली के पोषण की बात करें तो इसमें ढेर सारा प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है, इसके साथ ही दिल और दिमाग को स्वस्थ रखने में इमली काफी मददगार होती है। इसके सेवन से वजन कम करने का सपना भी पूरा होता है और इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी खून बढ़ाने के साथ साथ प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत करता है। चलिए जानते हैं कि ये खट्टी मीठी इमली सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है।
 
इमली के पोषक तत्व -
इमली में ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये एनर्जी का खजाना है औऱ इसमें ढेर सारा प्रोटीन और लिपिड पाए जाते हैं। इसके अलावा मिनिरल्स की बात करें तो इसमें कार्बोहाइड्रेट, फाइबर (टोटल डायटरी), आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम के साथ साथ सोडियम और जिंक भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन्स की बात करें तो इमली में विटामिन-सी के साथ साथ थियामिन, नियासिन, विटामिन बी 6, राइबोफ्लेविन और फोलेट पाया जाता है।
 
वजन घटाती है इमली
इमली के सेवन से वजन घटाने में मदद मिलती है। इसके बीज के सेवन से वजन घटाने में कामयाबी मिलने की बात कही गई है। दरअसल इमली के बीज में पाया जाने वाला ट्रिप्सिन इन्हिबिटर गुण शरीर के मेटाबॉलिक सिंड्रोम को दूर करने में मदद करता है। इस सिंड्रोम के चलते ही शरीर में हाई ब्लड शुगर, उच्च कोलेस्ट्रॉल, हाई बीपी, हाई ट्राइग्लिसराइड्स और वजन बढ़ने की दिक्कतें आती है। इमली के बीज में पाया जाने वाला ये तत्व भूख को कम करता है जिससे वेट नहीं बढ़ता और मोटापा कम होता है। इमली के पल्प में पाया जाने वाला रस भी वजन कम करने में मदद करता है। 
 
पाचन तंत्र को मजबूत करती है इमली
इमली में पाया जाने वाला डायटरी फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत करता है। इसके रस में डायजेस्टिव गुण होते हैं जो पेट की खराबियों जैसे गैस, अफारा, दर्द, मरोड़, ऐंठन और एसिडिटी आदि को दूर करते हैं। इमली की मदद से मेटाबॉलिज्म भी सुधरता है और पेट सही रहता है। 
 
इमली के रस में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सिडेंट शरीर में फ्री रेडिकल्स के दुष्प्राभाव से दिल की रक्षा करते हैं. इससे दिल संबंधी बीमारियों का खतरा कम होता है। शोध में पाया गया है कि इमली का रस आर्टरी वाल्स में वसा और प्लाक को जमने से रोकता है। इससे दिल स्वस्थ रहता है और ह्रदय रोगों का जोखिम कम होता है।
 
इमली के रस में पाए जाने वाले  उच्च स्तर के पॉलीफेनोल और फ्लेवोनोइड  ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार साबित होते हैं। इमली के अंदर एंटी डायबिटिक गुण पाए जाते हैं पाए जाते हैं जिससे डायबिटीज में काफी राहत मिलती है।
 
इम्यून सिस्टम मजबूत करती है इमली
इमली में पाया जाने वाला ढेर सारा विटामिन सी शरीर  की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है। इमली के अर्क में पाए जाने वाले पॉलीसैकेराइड में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी एक्टिविटी  प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करती है ताकि शरीर बाहरी बीमारियों और संक्रमणों से लड़ सके।
 
इमली में एंटी-आर्थराइटिस गुण पाए जाते हैं जिससे शरीर में गठिया की बीमारी में राहत मिलती है। इसके रस के सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं और जोड़ों का दर्द कम होता है। 
 
लिवर की सूजन और संक्रमण को दूर करने में इमली को काफी कारगर पाया गया है। इमली की पत्तियों में पाए जाने वाले हेप्टोप्रोटेक्टिव बाहरी संक्रमणों से लिवर की सुरक्षा करते हैं जिससे लिवर पीलिया और हेपेटाइटिस जैसी बीमारियों से दूर रह पाता है। 
 
इमली में एंटी मलेरिया गुण होते हैं। इसलिए मलेरिया में अगर इमली का सेवन किया जाए तो बीमारी में जल्द राहत मिलती है।
 
उच्च रक्तचाप में इमली को काफी फायदेमंद माना गया है। इमली में पाए जाने वाले तत्व बीपी को कंट्रोल करते हैं और हाई कोलेस्ट्रोल को कम करने में भूमिका निभाते हैं।
 
Disclaimer: यहां पर मौजूद जानकारी के लिए Thejbt.com किसी भी प्रकार की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को प्रयोग में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।
calender
22 March 2023, 03:18 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो