स्तन कैंसर के खतरे को बढ़ा सकती हैं ये गलतियां

कैंसर से लड़ाई कभी भी आसान नहीं होती है और इसके दुष्प्रभाव अक्सर पीड़ित व्यक्ति की प्रतिरोधक क्षमता को काफी कम कर देते हैं

Janbhawana Times
Janbhawana Times

कैंसर से लड़ाई कभी भी आसान नहीं होती है और इसके दुष्प्रभाव अक्सर पीड़ित व्यक्ति की प्रतिरोधक क्षमता को काफी कम कर देते हैं और सामान्य जीवन को कठिन बना देते हैं। जबकि आनुवंशिकी और पारिवारिक इतिहास जैसे कुछ कारक हैं जो हमारे नियंत्रण में नहीं हैं, उपयुक्त जीवनशैली में परिवर्तन जो कैंसर के जोखिम को कम करते हैं, उन्हें अपनाया जाना चाहिए। यह एक ऐसा कैंसर है जब कोशिकाएं नियंत्रण से बाहर हो जाती हैं तब यह विकसित होता है और शरीर के अन्य भागों में फैल जाता हैं, जो एक या दोनों स्तनों में शुरू होती हैं। यद्यपि यह मुख्य रूप से महिलाओं को प्रभावित करता है, पुरुष इस स्थिति के प्रति अभेद्य नहीं हैं। 

 

 डॉ चंद्रिका आनंद, सलाहकार प्रसूति एवं स्त्री रोग के अनुसार, वृद्ध महिलाएं, स्तन कैंसर का व्यक्तिगत इतिहास, स्तन कैंसर का विरासत में मिला जोखिम, घने स्तन ऊतक, प्रजनन इतिहास जिसके परिणामस्वरूप एस्ट्रोजन का अधिक जोखिम होता है, रजोनिवृत्ति के लक्षणों के लिए हार्मोन थेरेपी लेना, स्तन या छाती पर विकिरण चिकित्सा, मोटापा, शराब पीना इन सभी से स्तन कैंसर का खतरा बढ़ता हैं। 

 
 

जंक खाना: यदि आपका खाने पर संय्यम नही है और आप ज्यादा मात्रा में खाना खाते है। तो इससे आपका वजन बढ़ने लगता है और स्तन कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है। दूसरी ओर अगर आप एक नियमावली के तहत खाना खाते है तो आपको कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है। इसलिए ज्यादा मात्रा में खाना न खाए।

 

व्यायाम न करना: यदि आप कसरत करने में बहुत आलसी हैं और अपने डेस्क से न हिलने के बहाने ढूंढ़ते हैं, इससे चिपके रहना पसंद करते हैं, यह एक गलती है जो आपके स्तन कैंसर के खतरे को बढ़ा सकती है। स्वस्थ वजन बनाए रखने और स्तन कैंसर की रोकथाम में सहायता के लिए कसरत करना महत्वपूर्ण है। 

 

शराब पीना: जहां आप महसूस कर सकते हैं कि शराब आपके तनाव के स्तर को कम करती है, वहीं यह आपके लिए आपके जीवन शैली की कई बीमारियों की संभावना को बढ़ा रही है। इससे ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है। शराब की खपत की मात्रा के साथ जोखिम का स्तर बढ़ जाता है।

Topics

calender
15 March 2022, 05:35 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो