Stress Relief Tips: एग्जाम प्रेशर को कम करने के लिए उपयोगी हैं ये टिप्स

बोर्ड परीक्षा हो या फिर प्रोफेशनल कोर्सेज के एग्जाम हर जगह आपने देखा होगा कि छात्रों वही हाल होता है जो कि सरहद पर दुश्मन से लड़ रहे जवानों का ,कभी भी कुछ भी हो सकता है। हार का डर और एग्जाम का प्रेशर है। दोनों ही बेहद विकट स्थिति होती है लेकिन कहते हैं कि अंधेरे के बाद ही सूरज निकलता है और जब सूरज निकलता है तो पूरी कायनात उजाले से रोशन हो जाती है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

 बोर्ड परीक्षा हो या फिर प्रोफेशनल कोर्सेज के एग्जाम हर जगह आपने देखा होगा कि छात्रों वही हाल होता है जो कि सरहद पर दुश्मन से लड़ रहे जवानों का ,कभी भी कुछ भी हो सकता है।

हार का डर और एग्जाम का प्रेशर है। दोनों ही बेहद विकट स्थिति होती है लेकिन कहते हैं कि अंधेरे के बाद ही सूरज निकलता है और जब सूरज निकलता है तो पूरी कायनात उजाले से रोशन हो जाती है। कुछ ऐसा ही नजारा उस समय देखने को मिलता है कि जब कोई विद्यार्थी शानदार प्रदर्शन करते हुए परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ परिणाम हासिल करता है हालांकि सभी विद्यार्थी मेहनत करते हैं लेकिन सफलता केवल उन्हीं के कदम चुनती है जो टाइम मैनेजमेंट और दृढ़ निश्चय के साथ परीक्षा की तैयारियां करते हैं।

कहावत है कि सफल व्यक्ति कुछ नया नहीं करते बल्कि उनके काम करने का तरीका अलग होता है। एग्जाम का प्रेशर होना स्वाभाविक है लेकिन उस प्रेशर में दब के रह जाना या टूट जाना बेहद गलत है ।

* सबसे पहले हमें मानना चाहिए कि एग्जाम में असफल होने का मतलब यह नहीं कि हम जिंदगी में असफल हो गए हैं ।इसके अलावा हमें अपनी क्षमताओं संसाधनों और रुचि का भी ध्यान रखना चाहिए जिसके साथ हम आसानी से अपने प्रोफेशन को चुने, इसमें किसी प्रकार का दबाव या जबरदस्ती नहीं होना चाहिए ।

*अगर बात करें स्कूल कॉलेजेस के एग्जामिनेशन की ऐसे में आपकी सफलता का मूल मंत्र टाइम मैनेजमेंट और आत्मविश्र्वास है ।

*इसके अतिरिक्त अपनी स्टडी को छोटे-छोटे पार्ट्स में डिवाइड कीजिए और प्रत्येक सब्जेसब्जेक्ट को उसकी मेरिट के हिसाब से समय दीजिए। एग्जाम में प्रेशर उतना ही कम होगा जितनी आप पहले से एग्जाम की तैयारी शुरू कर देंगे ।

आपको इस तरह से एग्जाम की तैयारी करनी है कि एग्जाम से ठीक 30 दिन पहले आपका सिलेबस पूरा हो जाए और उसके बाद लास्ट के 30 दिन सिर्फ रिवीजन के लिए बच सकें। कई घंटे लगातार पढ़ने से बेहतर है कि आप पढा़ई के बीच हल्का म्यूजिक और थोड़ी बहुत दोस्तों के साथ बातचीत या चैटिंग का समय भी निर्धारित करें । इसके अलावा छात्रों के परिजनों को भी समझना चाहिए कि वे एग्जाम टाइम के आसपास छात्रों के साथ बेहतर सामंजस्य स्थापित करें और उन्हें प्रोत्साहित करें कि ताकि वह बिना किसी दबाव और टेंशन के एग्जाम की तैयारी कर सकें।

calender
21 March 2022, 03:13 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो