अगर लाइफस्टाइल में कर लेंगे ये चेंज तो आसानी से कंट्रोल हो जाएगा कोलेस्ट्रॉल

आजकल का भाग-दौड़ भरी लाइफस्टाइल में पूरा दिनचर्या बिगड़ जाता है। इसके कारण गलत खान-पान होता है और फिर शरीर में फैट, शुगर, रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है।

Srishti Chaudhary
Srishti Chaudhary

आजकल का भाग-दौड़ भरी लाइफस्टाइल में पूरा दिनचर्या बिगड़ जाता है। इसके कारण गलत खान-पान होता है और फिर शरीर में फैट, शुगर, रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है। इसके बढ़ने से हमारे शरीर को कई गंभीर बीमारियां जकड़ लेती हैंजिनसे पीछा छुड़ाना बेहद मुश्किल हो जाता हैं। इसके लिए आपको अपने खान-पान पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है।

कोलेस्ट्रॉल कितने प्रकार का होता है

कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार का होता है- एक को गुड तो दूसरे को बैड कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है। अगर बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है तो स्ट्रोक और हार्ट रोग जैसी बीमारियां हो सकती हैं इसलिए अगर बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करना हैं तो आपको हर रोज कपालभाति प्राणायाम करने की जरूरत होती है।

इससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को सही करने में मदद मिलेगी। इसके लिए आपको अच्छी डाइट और अच्छी नींद लेने की जरूरत है लेकिनअगर आपने नियमित रूप से इसको फॉलो करेंगे तो ही ये कारगर होगा।

सर्वांगासन करता है मदद

अगर आप बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सर्वांगासन योग क्रिया आनी चाहिए। इस योग के जरिए आप शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं और इसके करने के लिए आप पैरों को पीठ के बल ऊपर उठाएं और पूरा भार कंधों, सिर और कोहनियों पर दें। ध्यान रखें कि इसको हार्निया की समस्या होने पर, चोट लगने पर, थायराइड और दिल की समस्या होने पर बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

पश्चिमोत्तासन भी करें

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए पश्चिमोत्तासन भी बेहद अच्छा साबित हो सकता है। इसे करने के लिए पैर सीधे करके बैठ जाएं और फिर सांस छोड़ते वक्त धीरे-धीर आगे की तरफ झुकें और कुछ सेकेंड के बाद सीधे हो जाएं।

calender
19 January 2023, 03:48 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो