नसों की गदंगी को साफ करने में सहायक है योगा, जानिए कैसे करें ?

भागदौड़ भरी जिदंगी में कई ऐसे लोग है जो की अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाते हैं । जिसके कारण उन्हें अनेक प्रकार परेशानियों का सामना करना पड़ता है ।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

आज के समय में हम अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाते हैं जिसके कारण हमारे शरीर में अनेक प्रकार की बीमारियां प्रवेश कर लेती हैं। हमारा शरीर बीमारियों का घर बन जाता है। आज कल लोगों में दिल की बीमारियां काफी तेजी से बढ़ रही हैं। इसका एक बड़ा कारण नसों में जमी गंदगी हो सकती है। जी हां, हम जो भी खाते हैं उसके टॉक्सिन शरीर के अलग-अलग अंगों के साथ ब्लड वेसेल्स में भी चिपक जाते हैं।

ऐसे में ये हाई बीपी और दिल से जुड़ी कई बीमारियों का कारण बन सकता है। जैसे हार्ट अटैक और दिल से जुड़ी बीमारियां। ऐसी स्थिति में इन योगाआसनों को करना आपके ब्लड वेसेल्स को साफ करने में मदद कर सकता है।

परिवृत्त त्रिकोणासन

बदन दर्द और सुस्ती दूर करने के लिए यह काफी आसान और शरीर के लिए फायदेमंद होता है लेकिन खास बात ये है कि ये ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है और पोषक तत्वों को खून के माध्यम से शरीर के सभी भागों में बेहतर तरीके से पहुंचाने में मददगार। इसी तरह ये शरीर से अधिक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में भी सहायता करता है।

फॉरवर्ड बेंड पोज

यह मुद्रा आपकी पीठ, अंगों, जोड़ों को फैलाने और इन्हें मजबूती देने में मददगार है। इस मुद्रा को करने से आपका शरीर अधिक गर्मी छोड़ता है और ब्लड वेसेल्स की सफाई में मदद करता है। इसे करने के बेहद ही आसान स्टेप्स हैं । सबसे पहले आप अपने शरीर के वजन को अपने अपने हाथों और घुटनों पर रखकर शुरू कर सकते हैं।

इसके अलावा अपनी उंगालियों को चौड़ा फैलाएं साथ ही घुटने सीधे आपके कूल्हों के नीचे और कलाई आपके कंधों के नीचे होनी चाहिए ।श्वास लें और अपनी पीठ को सीधा रखें। अपने शरीर के साथ एक त्रिकोणीय संरचना बनाने के लिए अपने घुटनों और रीढ़ को ऊपर उठाते हुए सांस छोड़ें। इस तरह योगासन करने से आपके शरीर को फायदा जरूर मिलेगा।

calender
14 February 2023, 10:41 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो