चैन की नींद पाने के लिए 4 योगासन काफी ज्यादा फायदेमंद होते है, बिस्तर पर जाते ही लग जाएगी आंख

शरीर को सेहतमंद रखने के लिए पूरी नींद लेना बहुत जरूरी है, लेकिन कुछ लोगों को नींद न आने की दिक्कत होती है जिसे इंसोम्निया भी कहते है। इसके वजह से आपके शरीर में एनर्जी की कमी रहती है

Janbhawana Times
Janbhawana Times

शरीर को सेहतमंद रखने के लिए पूरी नींद लेना बहुत जरूरी है, लेकिन कुछ लोगों को नींद न आने की दिक्कत होती है जिसे इंसोम्निया भी कहते है। इसके वजह से आपके शरीर में एनर्जी की कमी रहती है और आपको पर्याप्त नींद नहीं मिल पाती है, लेकिन चैन की नींद पाने के लिए 4 योगासनों को करना काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। इन योगासनों को रात में सोने से पहले बिस्तर पर ही कर सकते हैं और इस करने में सिर्फ 2 से 3 मिनट लगेंगे। ये योगासन आपकी टेंशन को कम करके दिमाग को रिलैक्स फील कराते हैं और जल्दी सोने में हेल्प करते हैंआइए, जल्दी नींद पाने में मदद करने वाले योगासनों के बारे में जानते है।

* जल्दी नींद दिलाने के लिए वज्रासन (Vajrasana) काफी लाभदायक योगासन है हमारे लिए। इसे करने के लिए आप बिस्तर पर घुटनों के बल बैठ जाएं फिर बैठते हुए ध्यान रखें कि आपकी पिंडलियां शरीर के बाहर की तरफ कर लें और पंजों को पीछे की तरफ फैलाए, वज्रासन में आप कमर, गर्दन और सीना सामने की तरफ रखकर 2 से 3 मिनट गहरी सांस लें। आपको अगर ऐसे बैठने में दिक्कत हो रही है, तो आप पिंडलियों और कूल्हों के बीच में मसनद को भी (गोल तकिया) रख सकते हैं।

 * इंसोम्निया की दिक्कत दूर करने वाला अहम योगासन अधोमुख वीरासन (Adho Mukha Virasana) है। अधोमुख वीरासन करने के लिए वज्रासन की मुद्रा में घुटनों को थोड़ा चौंड लें फिर इसके बाद कमर और गर्दन को सीधा रखते हुए नजर को सामने की तरफ रखें और छाती को जमीन की तरफ आप लाएं। आपको सबसे पहले अपने दोनों हाथ आगे की तरफ फैलाने हैं और फिर जमीन पर टिकाना है। आपको 2 से 3 मिनट तक इसी स्थिति में रहना है और कमर व रीढ़ की हड्डी में तनाव महसूस करें, मगर आप ध्यान रखें कि शरीर नीचे की तरफ झुक ना पाए।

*चैन की नींद पाने के लिए जानु शीर्षासन (Janusirsasana) भी सोने से पहले आप कर सकते हैं। जानु शीर्षासन करने के लिए बिस्तर पर बैठकर दायां पैर सामने की तरफ फैलाए और इसके बाद आप बाएं तलवे को दायीं जांघ या पेल्विक एरिया के पास रखें फिर पेट के निचले हिस्से को दाएं घुटने की तरफ मोड़ कर आप दाएं पंजे की तरफ झुकें। आपको जल्दी नींद दिलाने वाले इस योगासन को आप तकिये की सपोर्ट के साथ भी कर सकते हैं।

* इंसोम्निया का इलाज करने के लिए सोने से पहले सुप्तबद्ध कोणासन (Supta Baddha Konasana) करें, यह आपके शरीर से तनाव मिटाने में हेल्प करता है। इसे करने के लिए सबसे पहले आप बिस्तर पर बैठ जाएं और दोनों तलवों को मिलाकर एड़ियों को जितना हो सके उतनी अपनी तरफ लाएं। फिर आप बिस्तर पर कमर के पीछे एक मसनद (गोल तकिया) रख लें और धीरे-धीरे पीछे की ओर मसनद पर लेते, आप ध्यान रख लें कि आपका सीना ऊपर की तरफ उठा रहे औरआपकी नजर नीचे की तरफ रहे। आप इसके लिए सिर के नीचे एक और तकिया लगा सकते हैं।

calender
18 July 2022, 03:38 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो