आपके नाखून बताते है सेहत का हाल, रंग और बनावट से मिलता है इन बीमारियों का संकेत

नाखून के बदलते रंग आपके शरीर में पनप रही गंभीर समस्याओं की ओर इशारा करते हैं। ऐसे में आप भी अपने नाखूनों के रंग देखकर अपने स्वास्थ्य के बारे में जान सकते है।

Shruti Singh
Shruti Singh

नाखूनों के टूटने-फटने, धारियां पड़ने, सफेद व पीले दिखने पर आप अपनी सेहत के बारे में बहुत कुछ जान सकते है। प्राचीन समय में हकीम और वैद्य मरीज के हाथ के नाखूनों के रंग से बीमारी की जांच करते थे। नाखून के बदलते रंग आपके शरीर में पनप रही गंभीर समस्याओं की ओर इशारा करते हैं। ऐसे में आप भी अपने नाखूनों के रंग देखकर अपने स्वास्थ्य के बारे में जान सकते है।

बता दें कि नाखूनों के रंग बदलने से आप लिवर, हार्ट और फेफड़ों तक का हाल पता कर सकते है। दरअसल, नाखून के बदलते रंग बताते हैं कि आपका शरीर अंदर ही अंदर किन बीमारियों से जूझ रहा है। अपने नाखूनों पर ध्यान देकर आप किसी भी तरह की गंभीर बीमारी से बच सकते है।आइए जानते है नाखुनों से जुड़े किन लक्षणों को आपको बिल्कुल नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

टूटे नाखून

अगर आपके नाखून बार-बार टूटते है तो ये बताता है कि आपके नाखून कमजोर हो चुके है। इस स्थिति से समझा जा सकता है कि आपके शरीर में पोषक तत्व की कमी है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने खान-पान पर विशेष रूप से ध्यान दें और पोष्टिक आहार को डाइट में जरूर शामिल करें।

नाखूनों का पीला रंग

अगर आपके नाखून का रंग पीला हो गया है तो ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का संकेत हो सकता है। इसके अलावा पीलापन फंगल इन्फेक्शन, थायरॉयड, सिरोसिस के कारण भी हो सकता है। अगर आपके नाखून पीले होने के साथ मोटे हैं और काफी धीरे बढ़ते हैं तो फेफड़े की समस्या के कारण हो सकती है।

सफेद नाखून

अगर आपके नाखूनों का रंग कुछ ज्यादा ही सफेद है तो ये एनीमिया, हार्ट फेल्योर, लीवर डिजीज और कुपोषण आदि का संकेत हो सकता है।

नाखूनों में धारियां दिखना

अगर आपके नाखूनों में सफेद संग की धारियां है तो ये विटामिन-बी, बी-12, जिंक की कमी की ओर इशारा करता है। वहीं अगर नाखून आधे सफेद और आधे गुलाबी हैं, तो ये शरीर में खून की कमी के कारण हो सकते हैं।

नाखूनों में सफेद स्पॉट

अधिकतर लोगों के नाखून में सफेद स्पॉट दिखने लगते है। वहीं धीरे-धीरे इन स्पॉट्स का आकार बढ़ने लगता है। अगर ये समस्या आपके साथ भी है तो ये पीलिया या लिवर से जुड़ी किसी समस्या के कारण हो सकता है।

 नाखूनों में नीलापन

यदि आपको नाखूनों में भी नीलापन दिखाई देता है तो ये बेहद खतरनाक हो सकता है। बता दें कि नाखूनों में नीलापन ये संकेत देता है कि शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो रही है। इसके साथ ही ये फेफड़े या दिल की बीमारी की ओर संकेत देता है।

नाखूनों का रुखापन

कुछ लोगों के नेल्स काफी रूखे और टूटे हुए होते है, तो ये शरीर में पोषक तत्वों की कमी की ओर इशारा करते हैं। साथ ही ऐसा थायरॉयड के कारण भी हो सकता है।

नाखून का मोटा होना

अगर नाखून की थिकनेस आसामान्य रूप से बढ़ने लगे या उनकी परत मोटी होने लगे, तो ये कई बीमारियों के संकेत हो सकते हैं। यह डायबिटीज, फेफड़ें में इंफेक्शन और ऑर्थराइटिस के संकेत हो सकते हैं।

नाखूनों में कालापान

कई बार नाखूनों में कालापन दिखाई देने लगता है। ये स्किन कैंसर की ओर संकेत करता है। स्किन कैंसर की शुरुआत हल्के दर्द के साथ नाखून में कालेपन के साथ हो सकती है। इसके अलावा फंगल इन्फेक्शन की वजह से भी नाखून काले हो सकते हैं। वहीं कई बार चोट लगने पर नाखून के नीचे रक्त की वाहिकाएं फट जाती हैं और खून जमा होने के कारण कालापन आ जाता है।

आपको बता दें कि नाखून केरोटिन नामक प्रोटीन से बने होते हैं। हर व्यक्ति में रोगों के अलग-अलग कारण हो सकते हैं। कभी-कभी जेनेटिक कारण भी हो सकते हैं। ऐसे मे इसेस बचाव के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां, हाई प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिनयुक्त आहार लेना चाहिए।

Topics

calender
02 March 2023, 11:02 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो