Breast Cancer: ब्रेस्ट कैंसर से हुई 6 लाख महिलाओं की मौत, जानिए क्या हैं कारण?

Breast Cancer: विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, 2020 में 20 लाख से अधिक महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का पता चला और 6 लाख से अधिक लोगों की जान चली गई.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • शरीर को स्वस्थ रख कर ब्रेस्ट कैंसर से बचा जा सकता है
  • अनुवांशिक भी होता है ब्रेस्ट कैंसर

Breast Cancer: भारत में महिलाओं में कैंसर का प्रमुख कारण ब्रेस्ट कैंसर है. नेशनल सेंटर फॉर डिजीज इंफॉर्मेटिक्स एंड रिसर्च की नेशनल कैंसर रजिस्ट्री प्रोग्राम रिपोर्ट के अनुसार, 2020 में, भारत में दो लाख से अधिक महिलाओं में स्तन कैंसर का निदान होने का अनुमान लगाया गया था, वहीं इससे 76,000 से ज़्यादा मौतों का अनुमान है. रिपोर्ट के अनुसार, 2025 में यह संख्या बढ़कर 2.3 लाख से ज्यादा हो सकती है.

महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर बन रहा मौत की वजह

एक्सपर्ट के अनुसार, 'ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं में कैंसर से संबंधित मौतों का सबसे आम कारण है. इसमें 10 प्रतिशत तक मामलों में ये बीमारी परिवार से मिलती है. ब्रेस्ट कैंसर मुख्य रूप से जीवनशैली से संबंधित बीमारी बनती जा रही है. इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे, मोटापा और शराब का सेवन कुछ महत्वपूर्ण जोखिम कारक हैं.'

2022 में बढ़ा आंकड़ा

आंकड़ों के मुताबिक, 2015 में 1 लाख लोगों में से लगभग 35 महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर था, जबकि 17 पुरुषों को फेफड़ों का कैंसर था. 2022 में यह आंकड़ा 34.9 प्रतिशत ब्रेस्ट कैंसर के साथ 2,657 से तेजी से बढ़कर 3,611 हो गया.

जीवनशैली में बदलाव करना होगा फायदेमंद

एक शोध में पता चला है कि अगर 'जीवनशैली में कुछ बदलाव किए जाएं तो महिलाओं में स्तन कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं.' एक्पर्ट के मुताबिक, शराब का सेवन कम करना, वजन ना बढ़ने देना, शारीरिक रूप से एक्टिव रहना, धूम्रपान से परहेज करना और संतुलित आहार खाने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम हो सकता है.'

नियमित रुप से करें एक्सरसाइज़

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करनी चाहिए. जिससे शरीर एक्टिव रहेगा, पसीना जितना निकलेगा उतनी गंदगी हमारी बॉडी से बाहर निकल जाएगी. डॉक्टर्स का मानना है कि शरीर को स्वस्थ रखकर महिलाएं ब्रेस्ट कैंसर से बच सकती हैं. 

calender
05 September 2023, 09:51 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो