Bihar: स्कूलों में त्योहारों की छुटियों में कटौती का आदेश रद्द, शिक्षकों ने किया था विरोध

Bihar News: शिक्षा विभाग ने 29 अगस्त को एक आदेश जारी करते हुए सरकारी स्कूलों में त्योहारों की छुटियों को घटा दिया था. अब सरकार ने अपने आदेश को वापस ले लिया है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

हाइलाइट

  • पहले की तरह जारी रहेगी सभी छुट्टी
  • पिछले आदेश में महापर्व छठ अवकाश में भी की थी कटौती

Bihar Schools Holiday: सरकारी स्कूलों में त्योहारों की छुट्टियों में कटौती का आदेश लागू करने के बाद शिक्षकों ने सरकार के खिलाफ विरोध व्यक्त किया था. शिक्षकों की नाराजगी को देखते हुए शिक्षा विभाग ने अपने पिछले आदेश को तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया है. शिक्षा विभाग के पहले आदेश में रक्षाबंधन, छठ महापर्व समेत कई प्रमुख त्‍योहारों छुट्टियों में कटौती करने का फैसला किया था. बता दें कि इस मुद्दे पर बीजेपी समेत बिहर के अन्य विपक्षी दलों ने सरकार को घेरा था. 

बिहार शिक्षा विभाग ने सितंबर से दिसंबर के बीच सरकारी स्कूलों में त्योहारों की छुट्टियों की संख्या कम करने का फैसला लिया था. अब इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने सोमवर रात को आदेश जारी किया. शिक्षा विभाग के आदेश में कहा गया है कि राजकीय, राजकीयकृत प्रारंभिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों हेतु निर्गत अवकाश तालिका को तत्काल प्रभाव से रद्द किया जाता है. 

23 की जगह 11 की गई थी छुट्टियां

ज्ञात हो कि 29 अगस्त को शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों की 23 दिनों की छुट्टियों में कटौती कर उन्हें 11 दिन कर दिया था. रक्षाबंधन, छठ महापर्व, दुर्गापूजा समेत कई प्रमुख त्योहारों की छुट्टियों में कटौती की गई थी. 

शि‍क्षकों और विपक्षी ने किया था विरोध

छुट्टियों में कटौती के आदेश के खिलाफ शिक्षकों, अभिभावकों ने सरकार के खिलाफ विरोध किया था. वहीं विपक्षी दलों के नेताओं ने इस मुद्दे पर सरकार को चौतरफा घेरा था. 

calender
05 September 2023, 09:22 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो