Bihar: पूर्व राजद सांसद प्रभुनाथ सिंह को उम्रकैद, सुप्रीम कोर्ट ने 1995 के डबल मर्डर केस में सुनाई सजा

Supreme Court : आरजेडी के पूर्व सांसद प्रभुनाथ सिंह को सुप्रीम कोर्ट ने उम्रकैद की सजा सुनाई है. प्रभुनाथ सिंह फिलहाल जेल में ही है वो हत्याकांड के एक अन्य केस में सजा काट रहे हैं.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Bihar News: सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रीय जनता दल के नेता और पूर्व सांसद प्रभुनाथ सिंह को डबल मर्डर केस में उम्रकैद की सजा सुनाई है. लालू यादव की पार्टी के नेता और बाहुबली प्रभुनाथ को निचली अदालत से लेकर हाईकोर्ट तक राहत मिलती रही, लेकिन सर्वोच्च न्यायालय ने उन्हें दोषी मानकर शुक्रवार को उम्रकैद की सजा सुनाई है. 

साल 1995 के दोहरे हत्याकांड मामले में पूर्व सांसद प्रभुनाथ सिंह को सुप्रीम कोर्ट ने पहले ही दोषी करार दे दिया था. सुप्रीम कोर्ट ने सजा सुनाने के साथ ही पूर्व विधायक और बिहार सरकार को आदेश दिया है कि वह पीड़िता को दस लाख रुपये का मुआवजा दे. फिलहाल प्रभुनाथ सिंह तत्कालीन विधायक अशोक सिंह के मर्डर केस मामले में हजारीबाग की जेल में सजा काट रहे हैं. बिहार में शायद पहली बार ऐसा हुआ है, जब वोट के लिए हत्या करने के मामले में पहली बार उम्रकैद की सजा सुनाई गई है. 

क्या है डबल मर्डर केस मामला?

बाहुबली प्रभुनाथ सिंह बिहार की महाराजगंज लोकसभा सीट से तीन बार जेडीयू और एक बार आरजेडी के टिकट पर चुनाव लड़कर सांसद बने थे. प्रभुनाथ सिंह ने साल 1995 में छपरा के मखरस निवासी राजेंद्र राय (47) और दारोगा राय (18) की हत्या करवाई थी. आरोप था कि दोनों ने प्रभुनाथ सिंह के कहे अनुसार वोट नहीं किया था. इसलिए दोनों की हत्या करा दी थी. साल 2008 में सबूतों के अभाव में पूर्व सांसद निचली अदालत से रिहाई मिल गई थी. इसके बाद ये मामला पटना हाईकोर्ट पहुंचा. इसके बाद पटना हाईकोर्ट ने भी निचली अदालत के फैसले को सही ठहराया था. पटना हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ राजेंद्र राय के भाई ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी.

सुप्रीम कोर्ट को मिले पर्याप्त सबूत

सुप्रीम कोर्ट की तीन जजों की पीठ ने इस मामले की सुनवाई की. सुनवाई के दौरान दोनों पक्षों ने अपनी अपनी दलीलें पेश की. कोर्ट को प्रभुनाथ सिंह के खिलाफ पर्याप्त सबूत मिले. इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व सांसद को दोषी करार दे दिया था. इसके बाद अब इस मामले में उम्रकैद की सजा सुनाई गई.

calender
01 September 2023, 01:31 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो