Arhar Dal Side Effects : अरहर दाल के कई फायदें, इन बीमारियों में खाने से हो सकता है शरीर को खतरा...

Arhar Dal Side Effects: अरहर की दाल ज्यादातर सबको बहुत पसंद आती है. लेकिन कुछ बीमारीयां ऐसी हैं. जिसमें इसको खाने से कई सारे नुकसान होते हैं.

Tahir Kamran
Tahir Kamran

Arhar Dal Side Effects: अरहर की दाल सबको पसंद होती है. लोग अकसर चावल को अरहर की दाल के साथ खाना पसंद करते हैं.  अरहर दाल पोटैशियम से भरपूर होते हैं. साथ ही इसें प्रोटीम की मात्रा बहुत होती है. ये ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद कारगर साबित होती है. साथ ही पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में कारगार साबित होती है. लेकिन ये जानना बेहद जरूरी है कि किन बीमारी में इसका सेवन करने से बचना चहिए.

एसिडिटी 

जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या अकसर रहती है. तो ऐसे लोगो को अरहर की दाल नहीं खानी चहिए . अरहर की दाल को पचने में समय लगता है, इसलिए इसका सेवन रात में करने से बचना चहिए. इसका रात में सेवन करने से पेट दर्द , एसिडिटी, खट्टी डकार से ग्रसित होना पड़ सकता है.

किडनी में समस्या
 जिन लोगों को किडनी में समस्या रहती है उन लोगों को दाल खाने से परहेज करना चहिए. दाल में पोटैशियम होता है जो किडनी में समस्या बढ़ता है. इसके ज्यादा सेवन करने से हमें पथरी जैसे बीमारी से लड़ना पड़ सकता है. 


यूरिक एसिड 
दाल में प्रोटिन बहुत मात्रा में होता है. जिससे जिन लोगों को यूरिक एसिड की समस्या होती है. उनको खाने से बचना चहिए.  दाल खाने से यूरिक लेवल अनकंट्रोल हो जाता है. जिसके बाद काफी दिक्कतों से जूझना पड़ सकता है.


सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी  है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. जनभावना  इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

calender
04 December 2023, 10:04 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो