हेयर ड्रेसर हैं तो हो जाएं सतर्क, हो सकती है खतरनाक बीमारी, हुआ बड़ा खुलासा

आज के समय में दुनियाभर में कई लोग अस्थमा जैसी बीमारी की वजह से शिकार हो रहे है. लेकिन कुछ नौकरी ऐसी हैं जिससे अस्थमा जैसी बीमारी का शिकार हो सकते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

New Study on Asthma:  आज के समय में अस्थमा एक ऐसी बीमारी है जो लोगों के बीच बढ़ती जा रही है, देश में बढ़ते प्रदूषण से लोग कई सारी बीमारियों का शिकार हो रहे हैं, हर साल अस्थमा के मरीजों की तादाद बढ़ती जा रही है. लोगों को सांस लेने में सम्स्या हो रही है. हाालंकि अस्थमा होने के कई सारे कारण हो सकते हैं. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि हेयर ड्रेसर में काम करने से अस्थमा के बीमारी का शिकार हो सकते हैं. यूनाइटेड किंगडम (UK) की कानूनी फर्म सिम्पसन मिलर ने बताया कि फर्म ने ऐसे लोगों की लिस्ट बनाई है, जिनको अस्थमा का खतरा ज्यादा है. इनमें कई तरह के काम करने वाले लोग शामिल हैं.

न्यूयॉर्क पोस्ट चौकाने वाला खुलासा

न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार हेयर ड्रेसर, पेट एनमिल्स की देखभाल करने वाले, बेकरी में काम करने वाले, सफाई कर्मचारी, मिल लीडर, मेटल वर्कर, मेडिसिन स्युटिकल वर्कर, केमिकल निर्माता, कारपेट श्रमिक, फार्म वर्क वर्कर और चिपकाने वाले उत्पाद बनाने वाले लोगों को सबसे ज्यादा खतरा होता है.ये सभी तरह के काम करने वाले लोग अपने काम के दौरान कई तरह के प्रदूषित पदार्थ, कूड़ा-मिट्टी और खतरनाक गंदगी के संपर्क में रहते हैं, जिसके कारण ये खतरनाक प्रदूषण तत्व सभी के शरीर में पहुंच जाते हैं.

अस्थमा का खतरा

हर साल अस्थमा जैसी खतरनाक बीमारी का कई लोग बीमार हो रहे हैं, लगातार र प्रदूषक तत्व और इरिटेंट्स के संपर्क में रहने के वजह से अस्थमा होने की बीमारी का खतरा ज्यादा होता है.  ब्राजील से एक स्टडी साल 2021 में आई थी जिसमें बताया गया कि 16% लोगों को अपने प्रोफेशन की वजह से अस्थमा की बीमारी हो जाती है.  जो अब ये आंकड़ा बढ़कर करीब 21.5% हो गया है. 

calender
09 May 2024, 11:12 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो