Health: चाय के शौक़ीन हो जाएं सावधान, किडनी में सकती है दिक्कत.....

Health: किसी भी चीज का बहुत ज़्यादा इस्तेमाल खतरनाक हो सकता है. ज़रूरत से ज़्यादा चाय पीना भी शरीर के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. इसका ज़्यादा सेवन करने से किडनी में स्टोन हो सकते हैं.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • ज़्यादा चाय पीने से हो सकती है किडनी में पथरी.

Lifestyle: भारत में चाय के को लेकर अलग ही तरह की दीवानगी है. लोग अलग अलग तरह की चाय पीना पसंद करते हैं, कोई ब्लैक पीना पसंद करता है, कोई ग्रीन टी पसंद करता है. लेकिन किसी भी चीज़ का ज़रूरत से ज़्यादा इस्तेमाल हानिकारक होता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, ज़्यादा चाय पीने से किडनी में पथरी होने का खतरा ज़्यादा बढ़ जाता है. वहीं कोई व्यक्ति 5-8 कप रोजाना चाय पी रहा है तो उसे पेट से जुड़ी बीमारी और कई तरह  की शरीर से जुड़ी परेशानियां भी हो सकती हैं.

ज्यादा चाय पीने से हो सकते हैं किडनी में स्टोन 

कोरोना महामारी के दौरान ख़ुद को स्वस्थ रखने की सलाह दी गयी थी, उस दौरान ये कहा गया था कि ज़्यादा से ज़्यादा गर्म पानी पीना चाहिए और जिनमे विटामिन सी पाया जाता है ऐसी चीजों का ज़्यादा से ज़्यादा इस्तेमाल करना चाहिए. उस दौरान दूध वाली चाय की जगह ब्लैड, लेमन और ग्रीन टी ज़्यादा इस्तेमाल की जाने लगी थी. लेकिन ज़रूरत से ज़्यादा चाय पीना किडनी को नुकसान पहुंचाता है. इन सब के ज्यादा इस्तेमाल से किडनी में पथरी होने का खतरा बढ़ जाता है.

कैसे पढ़ता है बुरा असर 

बिना किसी डॉक्टर से परामर्श लिए अगर आप खुद से विटामिन सी गोली या लेमन टी, ब्लैक टी या नींबू खा रहे हैं तो यह आपके शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. क्योंकि विटामिन सी टूटकर ऑक्सीलेट बन जाता है जिससे कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाती है और किडनी में स्टोन हो जाता है. साथ ही इसकी मात्रा शरीर में बढ़ जाए तो लिवर की बीमारी , गठिया जैसी परेशानी हो सकती है. किडनी फेल भी हो सकती है. 

calender
03 July 2023, 10:38 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो