घर पर लगा रहे हैं पेड़ तो जाएं सावधान, इन पेड़ को लगाने से हो सकती है सांपों की एंट्री

अगर आपको गार्डनिंग का शौक है तो कुछ पेड़-पौधों को लगाने से बचें, क्योंकि ये कुछ सांपों को ये पेड़ काफी पसंद होते हैं

JBT Desk
JBT Desk

Which plants does snake likes: लोगों को गार्डनिंग का शौक बहुत होता है. लोग अपने घर के गार्डन में तरह-तरह से पेड़ लगाते हैं. घर के आंगन, छत, बालकनी या गार्डन एरिया में लगाना पसंद करते हैं. लेकिन कुछ पौधे ऐसे भी होते हैं जिनको लगाने से सांप पेड़ पर आ सकते हैं. वहीं कुछ पेड़ ऐसे भी होते हैं जो सांपो को पसंद नहीं होते हैं. वहीं कुछ पेड़ो की खुशबू सांपो को बेहद पसंद आती है. जिससे वो उस पेड़ से आकर्षित होते हैं. चलिए जानते हैं कौन-कौन से पेड़ होते हैं सांपों को पसंद है और इनको घर पर लगाने से बचना चाहिए. 

चंदन का पेड़

सांपो को पेड़ो पर रहेना काफी पसंद होता है. जिसमें पत्ते काफी घने हो थोड़ो खोखले हों. वहीं साइंस ने भी ये बात साबित कर दी है की सांपों में सूघंने की क्षमता काफी ज्यादा पाई जाती है. चंदन के पेड़ पर सांप काफी ज्यादा होते हैं. क्योंकि ये पेड़ खूशबूदार पेड़ होते हैं. ये चमेली, रजनीगंधा के आसपास भी ज्यादा रहते हैं. सांप को ठंडी, अंधेरी जगह भी रहने के लिए पसंद आती हैं. इसलिए सांप आपको इस पेड़ पर जरूर दिख जाएंगे.

नींबू के पेड़

नींबू का पेड़ एक ऐसा पेड़ है, जहां सांप को रहना बेहद पसंद है. ऐसा इसलिए भी क्योंकि इस खट्टे फल में कीड़े-मकौड़े, चूहे, पक्षी खाते हैं. इसके साथ ही ये डेरा बसाया जाता है. इनके शिकार करने के लिए भी सांप यहां मंडराते हैं. अगर आपके आंगन या बगीचे में नींबू का पेड़ है तो नजर बनाए रखिएगा.

देवदार का पेड़

इस पेड़ पर भी सांप रहते हैं. देवदार का पेड़ जंगलों में ज्यादा पाया जाता है और ये बड़े भी काफी होते हैं. इससे सांपों को छांव मिलता है और ठंडक का अहसास भी होता है. 

सरू का पौधा

क्या आपके घर के आसपास, आंगन या गार्डन में सरू का पौधा है? तो संभलकर रहें, क्योंकि ये एक सजावटी पौधा है, जिसकी पत्तियां बारीक होती हैं और इसके साथ ही ये झाड़ीनुमा होता है. ये पौधा देखने में काफी खूबसूरत होता है 

calender
09 April 2024, 10:52 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो