Black Nails Causes: आपके पैर के नाखून हो जाते हैं काले, हो सकते हैं ये 3 कारण

Black Nails Causes: आज की लाइफस्टाइल इतनी खराब हो चुकी है कि खुद के लिए भी लोग थोड़ा सा समय नहीं निकाल पाते हैं। जिसके चलते उन्हें शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन्हीं समस्याओं में से एक है पैरों के नाखूनों का काला होना इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • नाखून हमारे शरीर का एक जरूरी हिस्सा है। जिससे सेहत के बारे में जाना जा सकता है।

Black Nails Causes: नाखून न सिर्फ हमारे हाथ और पैरों की सुंदरता को बढ़ाते हैं बल्कि हमारी सेहत को भी दर्शाते हैं। नाखून हमारे शरीर का एक जरूरी हिस्सा है। जिससे सेहत के बारे में जाना जा सकता है। आप किसी का भी नाखून देखकर उसकी सेहत और आदतों का अंदाजा लगा सकते हैं। आप ने ऐसे लोग भी देखे होंगे जो कि नाखून के लिए मेनिक्योर और पेडीक्योर जैसे ट्रीटमेंट भी करवाते हैं दूसरी और कई लोग काले नाखून की समस्या से परेशान रहते है तो वहीं कई लोग ट्रीटमेंट कराने के बाद भी उन्हें इस समस्या से राहत नहीं मिलती है। आपके नाखूनों का रंग काला होना इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, आइए जानते हैं।

जाने नाखूनों का रंग काला क्यों होता है?

शरीर में बीमारी होना

नाखून नीले या काले पड़ने का मुख्य कारण किसी भी तरह की बीमारी भी हो सकती है। अधिकतर डायबिटीज, दिल की बीमारी या लिवर की समस्या के कारण लोगों के नाखून काले पड़ जाते हैं । साथ ही अधिक दवाइयों का सेवन करने से भी आपके नाखून काले पड़ सकते है।

नाखून में चोट लगना

कई बार ऐसे होता है कि जब हमारे हाथ पैरों को चोट लगती है तो उसमें कहीं न कहीं आपके नाखूनों को भी नुकसान पहुंच जाता है। जिसके कारण नाखूनों का रंग काला दिखाई देने लगता है। इसके साथ ही आपके नाखूनों में अंधरुनी चोट लगने के कारण भी रंग काला पड़ सकता है।

फंगल इन्फेक्शन होना

अधिकतर लोगों को फंगल इन्फेक्शन की समस्या हो जाती है। ऐसी स्थिति में जो लोग रोजाना रनिंग करते हैं साथ ही लंबे समय तक जूतों पहनकर रखते हैं ऐसे लोगों को फंगल इन्फेक्शन का खतरा रहता है इसके साथ ही यदि आर गंदे सॉक्स पहनते हैं तो यह समस्या आपको भी हो सकती है।

calender
18 June 2023, 03:16 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो